करसोग उपमंडल में आपदा से निपटने व बचाव संबंधी तैयारियां शुरू

हिम न्यूज़, करसोग : माॅनसून सीजन के दौरान किसी भी प्रकार की आपदा से निपटने व बचाव के संबंध में करसोग उपमंडल ने अपनी तैयारियां शुरू कर दी है। एसडीएम करसोग राजकुमार की अध्यक्षता में माॅनसून सीजन के दौरान आपातकालीन स्थिति से निपटने व बचाव उपायों को लेकर समीक्षा बैठक का आयोजन किया गया। जिसमें उपमंडल स्तर के सभी विभागों के अधिकारियों ने भाग लिया।

इस मौके पर एसडीएम ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि समय रहते सभी विभाग उनके विभागों के पास उपलब्ध संसाधनों की इंवेंटरी तैयार कर प्रशासन को भेज दे ताकि आपदा के दौरान, उपलब्ध इन संसाधनों का उचित प्रयोग कर, आपदा के समय लोगों के जानमाल की सुरक्षा संबंधी प्रभावी कदम उठाए जा सके। उन्होंने कहा कि सड़कों के किनारें बनी नालियों की साफ-सफाई सुनिश्चित की जाए और ग्रामीण क्षेत्रों में पंचायतों के माध्यम से बनी सड़कों व रास्तों की साफ सफाई भी ब्लाॅक कार्यालयों के माध्यम से सुनिश्चित की जाए।

उन्होंने कहा कि भूस्खलन वाले स्थानों को चिन्हित किया जाए और वहां पर समय रहते आवश्यक मशीनरी इत्यादी तैनात कर ली जाए ताकि किसी भी आपतकालीन स्थिति से निपटा जा सके।

उन्होंने खाद्य आपूर्ति विभाग के कर्मचारियों को निर्देश दिए कि भूस्खलन की दृष्टि से संवेदनशील व दूरदराज के क्षेत्रों में 25 जून तक सार्वजनिक वितरण प्रणाली के माध्यम से राशन का भंडारण करना सुनिश्चित किया जाए ताकि उन क्षेत्रों के लोगों को परेशानी न उठानी पड़े। उन्होंने कहा कि मानसून में सभी अधिकारी अलर्ट पर रहें और अपने-अपने कर्तव्यों का उचित तरीके से निर्वहन करें।

एसडीएम ने लोेेेेेनिवि, जल शक्ति व विद्युत विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे जेसीबी मशीनें, डोजर व अन्य मशीनरी और आवश्यक उपकरणों इत्यादी की तैनाती समय रहते करे। उन्होंने कहा करसोग में उपमंडल स्तर पर 24 घंटे कार्यशील रहने वाला आपदा प्रबंधन कन्ट्रोल रूम भी शीघ्र ही कार्य करना शुरू कर देगा। जहां पर आपदा संबंधी किसी भी प्रकार की सूचना प्रदान की जा सकती है।

उन्होंने राजस्व विभाग के अधिकारियों व कर्मचारियों को भी निर्देश दिए कि किसी भी प्रकार की आपदा के दौरान प्रभावितों को उपलब्ध करवाई जाने वाली राहत सामाग्री सभी प्रभावितांे को समान रूप से देना सुनिश्चित किया जाए किसी भी प्रभावित के साथ कोई भेदभाव नहीं होना चाहिए। उन्होंनेे कहा कि प्रभावितों के साथ हमारा व्यवहार भी सौहार्दपूर्ण होना चाहिए।

एसडीएम ने कहा कि लाईन डिपार्टमेंट के सभी अधिकारी माॅनसून सीजन के दौरान प्रतिदिन आधार पर उनके क्षेत्र में होने वाले नुकसान की रिर्पोट भेजना सुनिश्चित करे। उन्होंने कहा कि क्षेत्र के ट्रैकिंग रूटों को भी 15 जून तक चिन्हित किया जाए ताकि संबंधित ट्रैकिंग रूट्स को बंद करने व सुविधाएं उपलब्ध करवाने की दिशा में समय रहते कदम उठाए जा सके।

इस अवसर पर तहसीलदार कैलाश कौंडल, बीडीओ वैशाली शर्मा सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित थे।