नागरिक चिकित्सालय करसोग में दिव्यांगता शिविर आयोजित।

हिम न्यूज़, करसोग :नागरिक अस्पताल करसोग में जिला प्रशासन, स्वास्थ्य विभाग व जिला रेडक्रास सोसायटी के संयुक्त तत्वावधान में संवेदना कार्यक्रम के तहत दिव्यांगता अवलोकन शिविर आयोजित  किया गया।शिविर का उद्देश्य दिव्यांगजनों को उनके घर द्वार पर दिव्याँगता प्रमाण पत्र बनाने की सुविधा प्रदान करने के साथ ही विभिन्न विभागों द्वारा चलाई जा रही योजनाओं की जानकारी उपलब्ध करवाना था।  

सचिव जिला रेडक्रास सोसायटी ओपी भाटिया ने कहा कि प्रदेश सरकार दिव्याँगजनों के उत्थान के लिए निरंतर प्रयासरत है। उन्होंने कहा कि किसी भी दिव्याँग व्यक्ति को सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं का लाभ लेने के लिए उनके पास दिव्यांगता प्रमाण पत्र होना अति आवश्यक है। उन्होंने कह कि लोगों को घर द्वार पर स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध करवाने के लिए प्रशासन, स्वास्थ विभाग और रेडक्रास सोसाईटी के सहयोग से जिला मण्डी में जगह जगह इस तरह के शिविर आयोजित किए जा रहे है।

उन्होंने कहा कि शिविर में लगभग 340 दिव्यांगजनों की जाँच की गई तथा दिव्यांगता प्रमाण पत्र के लिए पंजीकृत किया गया। जिसमें नेत्र रोग से ग्रसित 40, मैडिसन विभाग के 38, हड्डी रोग से ग्रसित 180, ईएनटी के 82 रोगी शामिल थे। इसके साथ ही रेड क्रॉस द्वारा एक विशेष पंजीकरण काउंटर की भी स्थापना भी की गई थी जिसमें कुल 14 लोगों का पंजीकरण किया गया। रेड क्रॉस द्वारा स्थापित विशेष पंजीकरण काउंटर पर सुनने की मशीनों के लिए 8, वैसाखी के लिए 1, अल्फा बेड के लिए 02 और आंखों के चश्मे के लिए 01 रोगी का पंजीकरण किया गया। उन्होंने कहा कि पात्र रोगियों को संबंधित चिकित्सा उपकरण शीघ्र ही प्रदान कर दिए जाएंगे।

शिविर के दौरान सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग द्वारा 141 लोगों का पंजीकरण किया गया। पंजीकृत लोगों को सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग द्वारा चलाई जा रही विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी प्रदान की गई।साथ ही सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग द्वारा मौके पर ही दिव्यांगता व सामाजिक सुरक्षा पेंशन की औपचारिकताएं भी पूरी की गई।

इस दौरान शिविर में दिव्याँगजनों को दिव्यांगता प्रमाण पत्र जारी करने के लिए विशेषज्ञों द्वारा व्यक्तियों की जाँच की गई तथा सभी पात्र दिव्याँगजनों को प्रमाण पत्र जारी किए गए।

 

शिविर में ज़ोनल अस्पताल मण्डी व सुन्दरनगर अस्पताल से आए विभिन्न विशेषज्ञों ने दिव्यांगजनों की जाँच की। इस दौरान हड्डी रोग विशेषज्ञ, नेत्र रोग विशेषज्ञ, ईएनटी विशेषज्ञ व शल्य चिकित्सकों ने विभिन्न दिव्याँगजनों की जाँच की।

इस अवसर पर कार्यवाहक एसडीएम व उपमंडलाधिकारी नागरिक करसोग कैलाश कौंडल, सचिव जिला रेडक्रास सोसायटी ओपी भाटिया,जिला कल्याण अधिकारी समीर, तहसील कल्याण अधिकारी करसोग भोपाल शर्मा व अन्य उपस्थित रहे।