Breaking
चुनावों के लिये भाजपा नेताओं के पास कोई मुद्दा नही : संजय अवस्थी         मतदाता पहचान पत्र न होने पर वैकल्पिक दस्तावेज के साथ कर सकते हैं मतदान - उपायुक्त         कांगड़ा जिला में चार स्थान मतगणना के लिए प्रस्तावित - डीसी         कंगना की टिकट घोषित होने से कांग्रेस के सभी नेता परेशान : बिहारी लाल         आपदा के पैसे को लूटने का काम कांग्रेस ने किया : कंगना         नये वोटरों को किया जागरूक         न्याय पत्र में कांग्रेस पार्टी ने ओल्ड पेंशन स्कीम पर चुप्पी साधी : सहजल         राज्यपाल ने प्रदेश की प्रगति में योगदान देने वाले हाई फ्लायर्स को सम्मानित किया         उपायुक्त ने बल्ह विधानसभा के चार पोलिंग बूथों का किया निरीक्षण         पारंपरिक मेलों की तरह लोकतंत्र के पर्व में भी जरूर लें हिस्सा: डीसी         100 कि.मी. के ट्रेल में धावक 30 पंचायतों में देंगे मतदान के महत्व की जानकारी         9 उपचुनावों के लिए बिंदल ने तैनात किए चुनाव प्रभारी से प्रभारी और सहयोगी          हिमाचल को मोदी सरकार ने शिक्षा के क्षेत्र में बनाया आत्मनिर्भर: अनुराग ठाकुर         स्व. बाबूराम की याद में लांच किया कैलेंडर         बसोआ पर्व के मौके पर यूनिवर्सिटी परिसर में किया गया खीर व पिंदड़ी वितरण         मुख्यमंत्री के कारण बिगड़ा सरकार का गणित : बलबीर वर्मा         एसडीएम ने जारी किया स्थानीय भाषा में तैयार मतदाता प्रेेरक साॅन्ग         वोटर कार्ड नहीं है तो वैकल्पिक दस्तावेज के साथ करें मतदान: डीसी         प्रदेश की भावी राजनीति की दिशा व दशा तय करेंगे यह चुनाव परिणाम : प्रतिभा सिंह         हमीरपुर के तीनों न्यायिक परिसरों में 11 मई को लगेंगी लोक अदालतें

धर्मपुर विधानसभा क्षेत्र को 4.52 करोड़ की विकास योजनाओं की सौगात

हिम न्यूज़ टिहरा- जलशक्ति, बागवानी, राजस्व एवं सैनिक कल्याण मंत्री महेंद्र सिंह ठाकुर ने शुक्रवार को धर्मपुर विधानसभा क्षेत्र में जनता को 4.52 करोड़ रुपये की विकास योजनाओं की सौगात दी। उन्होंने क्षेत्र में विभिन्न जगहों पर विकास योजनाओं के भूमि पूजन, शिलान्यास और लोकार्पण किए।

इस दौरान महेंद्र सिंह ठाकुर ने तीन सड़कों के भूमिपूजन किए। इनमें 84.69 लाख रुपये की लागत से बनने वाली कोट लाम्बर सड़क, 113.73 लाख रुपये की लागत से बनने वाली से बड़ोह सड़क और 85.57 लाख रुपये की लागत से बनने वाली मंझला बांदल सड़क शामिल हैं।

उन्होंने 67.86 लाख रुपये की लागत से निर्मित जीप योग्य सड़क छुहड़ा टीहरा और 40 लाख रुपये की लागत से निर्मित जलशक्ति विभाग के कनिष्ठ अभियंता आवासीय भवन व भंडार के उद्घाटन किए। उन्होंने 60 लाख रुपये की लागत से बनने वाले सहायक अभियंता जलशक्ति के आवासीय भवन का शिलान्यास भी किया।

जन शिकायतों का निराकरण

जलशक्ति मंत्री ने धर्मपुर के कोट, बड़ोह, गहरा, संदेहड़ा 1, संदेहड़ा-2, बांदल परासर, मंझला बांदल, ब्राह्मण बांदल, तासली, पाडच्छू, सज्यौडी, भेड़ी सकलानी, भेड़ी गारला, पथना भेड़ी, जोढन-1, जोढन-2 गांवों में जन समस्याएं सुनीं तथा उनका त्वरित समाधान किया। उन्होंने शेष के शीघ्र निपटान के लिए समबन्धित विभागों के अधिकारियों को निर्देश दिए।

जनता को जल्द मिलेगा 115 करोड़ की संधोल-टिहरा-बरच्छबाड़ पेयजल योजना का लाभ

इस मौके जनसभा को संबोधित करते हुए जलशक्ति मंत्री महेंद्र सिंह ठाकुर ने कहा कि पेयजल की 115 करोड़ रुपये की संधोल-टिहरा -बरच्छबाड़ योजना का लाभ शीघ्र क्षेत्र वासियों को मिलेगा। इसके अलावा संधोल से अवाहदेवी और अवाहदेवी से बरच्छवाड़ के लिए दो बहुत बड़ी सिंचाई योजनाएं जल्द जनता को सौंपी जाएंगी। क्षेत्र में पेयजल और सिंचाई सुविधा की मजबूती के लिए लगातार काम किया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर के नेतृत्व में बीते लगभग साढ़े चार वर्षों में प्रदेश में एक समान विकास सुनिश्चित हुआ है। धर्मपुर विधानसभा क्षेत्र में भी विकास की दृष्टि से बिना किसी भेदभाव के मूलभूत सुविधाएं लोगों को उपलब्ध करवाई गई तथा क्षेत्र का सर्वांगीण विकास तय हुआ है।

‘शिवा’ से स्वरोजगार

महेंद्र सिंह ठाकुर ने कहा कि हिमाचल प्रदेश के निचले क्षेत्रों के किसानों व बागवानों की आर्थिकी को सुदृढ़ बनाने के लिए प्रदेश में एचपी शिवा प्रोजेक्ट की शुरुआत की गई है। इसके माध्यम से प्रदेश के सात जिलों में बागवानी से किसानों की आर्थिकी को बल प्रदान करने को में लगभग 1850 करोड़ रुपये की धनराशि व्यय की जा रही है।

उन्होंने कहा कि प्रदेश के निचले क्षेत्रों के लिए यह प्रोजेक्ट न केवल बागवानी के नए द्वार खोल रहा है बल्कि शिक्षित बेरोजगार युवाओं के लिए घर बैठे स्वरोजगार का भी एक अहम जरिया साबित हो रहा है। उन्होंने बेरोजगार युवाओं के साथ-साथ किसानों व बागवानों से बड़े स्तर पर एचपी शिवा प्रोजेक्ट के साथ जुड़ने का आह्वान किया।

महेंद्र सिंह ठाकुर ने धर्मपुर क्षेत्र की जनता से आह्वान किया कि वे विकास के कार्यों में सहयोग दें, मिलकर चलें ताकि यहां के विकास कार्यों को न केवल आगे बढ़ाया जा सके बल्कि नया मुकाम दिया जा सके ।

जल शक्ति मंत्री ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों के घरों में शुद्ध पेयजल की सुचारू व्यवस्था को समर्पित जल जीवन मिशन को लागू करने में हिमाचल लगातार 3 साल से देशभर में अव्वल रहा है। इसके लिए केंद्र सरकार ने हिमाचल की पीठ तो थपथपाई ही साथ ही इनाम के तौर हाल ही में प्रदेश को 750 करोड़ रुपये की प्रोत्साहन राशि भी प्रदान की है।

महेन्द्र सिंह ठाकुर ने कहा कि जय राम सरकार की प्राथमिकता गरीबों और कमजोर वर्गों का सामाजिक, आर्थिक उत्थान सुनिश्चित करना रहा है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार की सभी योजनाओं, नीतियों और कार्यक्रमों का मुख्य उद्देश्य कमजोर वर्ग का कल्याण है।

ये की घोषणाएं

जल शक्ति मंत्री ने गेहरा में सम्पर्क सड़क के लिए 10 लाख रुपये युवक मंडल बड़ोह को 10 हजार रुपये ,महिला मंडल कोट को भवन की दूसरी मंजिल के निर्माझा के लिए 2 लाख रुपये, महिला मंडल संदेहड़ा-2, महिला मंडल मंझला बांदल और महिला मंडल बांदल को 30-30 हजार रुपये देने की घोषणा की ।

इस अवसर पर प्रधान कोट रीना देवी , पंचायज समिति उपाध्यक्ष, देव राज, पंचायत समिति सदस्य मनीषा, प्रधान अंजू रांगड़ा, पूर्व प्रधान यश पठानिया, पूर्व बीडीसी चेयरमैन विनोद ठाकुर, अधिशाषी अभियन्ता जलशकित राकेश पराशर, क्षेत्रीय प्रबन्धक एचआरटीसी नरेन्द्र शर्मा, पार्टी पदाधिकारी एवं सदस्य,पंचायती राज संस्थानों के पदाधिकारियों, विभिन्न विभागों के अधिकारियों सहित कई गण्यमान्य लोग मौजूद रहे।