उप चुनाव-आयुक्त नितेश व्यास ने की मंडी में विधानसभा चुनाव की तैयारियों की समीक्षा

हिम न्यूज़,मंडी । भारत के उप-आयुक्त, निर्वाचन, नितेश व्यास ने आगामी विधानसभा चुनावों की तैयारियों के संबंध में गत सायं लोक निर्माण विभाग कार्यालय सभागार, जेल रोड़ मंडी में आयोजित समीक्षा बैठक की अध्यक्षता की।
उन्होंने बैठक में निर्वाचन से जुड़े अधिकारियों को अनेक महत्वपूर्ण दिशा-निर्देश दिये।

उन्होंने बताया कि पहली अक्तूबर 2022 को 18 साल की आयु पूरी कर रहे सभी युवाओं के फोटो पहचान पत्र बनाया जाना सुनिश्चित किया जाए, इसके लिये निर्वाचन आयोग द्वारा विशेष अभियान चलाया जा रहा है । उन्होंने बताया कि लोकतंत्र की मजबूती के लिये कोई एक पात्र व्यक्ति न छूटे जिसका फोटो पहचान पत्र न बने। उ

न्होंने बताया कि इसके अलावा फार्म संख्या 7 व 8 का भी समुचित उपयोग सुनिश्चित बनाया जाए। उन्होंने समस्त रिटर्निंग व सहायक रिटर्निंग अधिकारियों को अपने-अपने क्षेत्रों का दौरा करके सभी मतदान केंद्रों में व्यवस्थाओं को सुनिश्चित करने के निर्देश भी दिए । उन्होंने पोलिंग स्टेशनों में अभी से आवश्यक न्यूनतम सुविधाओं पर ध्यान केन्द्रित किए जाने पर भी बल दिया ।

उप-आयुक्त, निर्वाचन, नितेश व्यास ने बताया कि मतदाता वोटर सूची में अपने नाम दर्ज होने की पुष्टि आनलाईन विभाग की वैबसाईट में अपनी पहचान पत्र संख्या डाल कर भी कर सकते हैं । इसके अतिरिक्त यदि कोई मतदाता घर से बाहर है तो वह वोटर हैलपलाईन एप डाउनलोड करके या राष्ट्रीय मतदाता सेवा पोर्टल में भी फार्म-6 भर कर अपना नाम आनलाईन दर्ज करवा सकते हैं ।

उन्होंने निर्माणाधीन ईवीएम वेयर हाउस का भी निरीक्षण किया तथा संबंधित अधिकारियों को इसका कार्य पूरा करने के निर्देश दिए ।
जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त अरिंदम चौधरी ने भारत के उप-आयुक्त, निर्वाचन, नितेश व्यास का स्वागत किया । उन्होंने इस अवसर पर जिला में आगामी निर्वाचन को लेकर विस्स्तृत प्रस्तुति दी।
उन्होंने कहा कि जिला के सभी पात्र युवाओं के फोटोयुक्त पहचान पत्र बनवाने के लिये जिला में व्यापक अभियान चलाया जा रहा है। प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक व सोशल मीडिया के माध्यम से भी इस बारे व्यापक जागरूकता समाज में उत्पन्न की जा रही है।

उप-आयुक्त, निर्वाचन ने कहा कि मतदान की प्रतिशतता बढ़ाने की लिए तथा नए मतदाताओं को जागरूक करने की लिए विभिन्न गतिविधियां आयोजित की जा रही हैं। जिला में स्वीप कार्यक्रम के तहत विभिन्न शिक्षण संस्थानों में युवाओं को जागरूक किया जा रहा है। 18 साल पूरी कर चुके अथवा पहली अक्तूबर को पूरी कर रहे युवाओं को मौके पर फार्म संख्या 6 उपलब्ध भी करवाए जा रहे हैं।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि विधानसभा चुनाव- 2022 को कुशलतापूर्वक सम्पन्न कराने के लिए नोडल अधिकारी नियुक्त किये गए हैं। सम्पर्क अधिकारी, स्वीप तथा प्रक्षिक्षण के लिये नोडल अधिकारी नियुक्त कर दिए गए हैं। उन्होंने कहा कि निर्वाचन के संबंध में समय-समय पर बैठकों का आयोजन करके भारतीय निर्वाचन आयोग द्वारा जारी आवश्यक दिशा-निर्देशों की अनुपालना सुनिश्चित की जा रही है।
बैठक में हिमाचल प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी मनीष गर्ग, भारतीय चुनाव आयोग के प्रधान सचिव राहुल शर्मा, मंडलायुक्त राखिल काहलों, पुलिस अधीक्षक शालिनी अग्निहोत्री, जिला के समस्त एसडीएम व चुनाव प्रक्रिया से जुड़े अन्य अधिकारी भी उपस्थित थे ।