उपायुक्त किन्नौर आबिद हुसैन सादिक ने किया पुस्तक प्रदर्शनी का शुभारंभ

हिम न्यूज़ रिकांगपिओ- राष्ट्रीय पुस्तक न्यास भारत द्वारा सीमावर्ती जिला किन्नौर के मुख्यालय रिकांगपिओ स्थित उपायुक्त कार्यालय के प्रतिक्षालय में 5 दिन तक चलने वाली पुस्तक प्रदर्शनी का शुभारंभ आज उपायुक्त किन्नौर आबिद हुसैन सादिक ने किया।

इस दौरान उन्होंने पुस्तक प्रदर्शनी का अवलोकन किया तथा पुस्तकों में गहरी रूचि दिखाई। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय पुस्तक न्यास भारत का सीमावर्ती व जनजातीय जिला किन्नौर के मुख्यालय में पुस्तक प्रदर्शनी आयोजित करने का मुख्य उद्देश्य दूर-दराज के जिले के लोगों व विद्यार्थियों को उनकी मनपंसद पुस्तकें उनके घर-द्वार के निकट उपलब्ध करवाना है।

उन्होंने कहा कि इस पुस्तक मेले से स्थानीय शिक्षण संस्थानों के विद्यार्थियों सहित प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे प्रतिभागी व अन्य पुस्तक प्रेमी लाभान्वित होंगे। उन्होंने विश्वास जताया कि पुस्तक प्रदर्शनी के आयोजन से बच्चों में किताबें पढ़ने की आदत बढ़ेगी।

उन्होंने कहा कि आज के युग में बच्चे जहां मोबाईल व लैपटाॅप में ही अधिकतर समय व्यतीत करते हैं जिसका उनकी आंखों व स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ता है। ऐसे में पुस्तक प्रदर्शनी के आयोजन से बच्चों में पुस्तकें पढ़ने का रूझान पैदा होगा। उन्होंने कहा कि पुस्तक प्रदर्शनी में सभी आयु वर्ग के पाठकों के लिए विभिन्न विषयों कहानी, उपन्यास, महापुरूषों की जीवनियां, लोकोपयोगी ज्ञान, भारत देश और लोक-संस्कृति, साहित्य व अन्य विषयों पर गुणवत्ता व किफायती पुस्तकें उपलब्ध करवाई गई हैं।

इसके अलावा राष्ट्रीय पुस्तक न्यास की नई श्रृखंला इंडिया/75 पुस्तक भी उपलब्ध करवाई गई है जो पाठकों को स्वतंत्रता सैनानियों के संघर्ष व जीवन परिचय से परिचित करवाने में सहायक सिद्ध होगी। उन्होंने जिला वासियों विशेषकर बच्चों से आग्रह किया कि वे पुस्तकें अवश्य पढ़ें क्योंकि पुस्तकें ही मानव की सच्ची मित्र होती हैं व ज्ञानवर्धन में अहम भूमिका निभाती हैं।

इस दौरान जवाहर नवोदय विद्यालय व केंद्रीय विद्यालय के शिक्षकों व विद्यार्थियों ने भी पुस्तक प्रदर्शनी का अवलोकन किया तथा विद्यार्थियों द्वारा अपनी-अपनी पंसद की पुस्तकों में गहरी रूची दिखाई। राष्ट्रीय पुस्तक न्यास द्वारा लगाई गई पुस्तक प्रदर्शनी 30 अगस्त, 2022 तक चलेगी। प्रदर्शनी का समय प्रातः 10 बजे से सांय 6 बजे तक होगा। इस अवसर पर स्कूली विद्यार्थियों के अलावा विभिन्न पाठशालाओं के अध्यापक व अन्य भी उपस्थित थे।