डीसी राणा ने मतदाता अपील व मतदान संकल्प पत्र और उत्सव पोस्टर किया लांच

हिम न्यूज़ चंबाउपायुक्त एवं जिला निर्वाचन अधिकारी डीसी राणा ने आज ने मतदाता अपील व मतदान संकल्प पत्र के साथ विशेष रूप से तैयार उत्सव पोस्टर लांच किया है।यह पोस्टर ज़िला में समस्त सार्वजनिक वितरण प्रणाली की दुकानों में लगाया जाएगा ।डीसी राणा ने बताया कि मतदान संकल्प पत्र को सभी शिक्षण संस्थानों में वितरित किया जाएगा । इसके साथ संकल्प पत्र को बीएलओ के माध्यम से हर घर में उपलब्ध करवाया जाएगा ।पोस्टर में मतदान के दौरान मतदान केंद्रों पर भारतीय निर्वाचन आयोग के दिशा निर्देशों अनुसार निर्धारित न्यूनतम आवश्यकता से संबंधित जानकारी को भी शामिल किया गया है ।

संकल्प पत्र में निर्वाचन के दौरान सामान्य जनता से की गई अपील में भारतीय दंड संहिता की धारा 171 ख के अनुसार निर्वाचन प्रक्रिया के दौरान किसी भी व्यक्ति को उसके मताधिकार के प्रयोग को प्रभावित करने पर होने वाली कानूनी कार्रवाई का ब्यौरा शामिल किया गया है ।इसी तरह दूसरी मतदाता अपील में लोकतंत्र का उत्सव विधानसभा चुनाव 2022 के तहत मतदाताओं को परिवार सहित मतदान के लिए आमंत्रित किया गया है ।गौरतलब है कि जिला प्रशासन द्वारा मतदान के प्रति लोगों में जागरूकता लाने और मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए अलग और ठोस उपाय किए जा रहे है।

लोकतंत्र के महापर्व में हर मतदाता- मतदान केंद्र तक पहुंचे और अपने मत का सही उपयोग करें । इसके दृष्टिगत मतदाता जागरूकता का संदेश हर घर, हर मतदाता तक पहुंचाने के लिए स्वीप (सुव्‍यवस्थित मतदाता शिक्षा एवं निर्वाचक सहभागिता) कार्यक्रम के तहत विभिन्न गतिविधियों का आयोजन किया जा रहा है । उपभोक्ताओं को सिलेंडर प्रदान करने वाले कर्मचारी भी मतदान के लिए प्रेरित और जागरूक कर रहे हैं।जिला चंबा के हजारों एलपीजी उपभोक्ताओं के घर में एलपीजी सिलेंडर के साथ अब मतदाता जागरूकता संदेश भी भेजा जा रहा है ।विभागीय आंकड़ों के अनुसार जिला में लगभग प्रतिमाह 42 हजार के करीब घरेलू गैस सिलेंडरों की खपत होती है ।इस अवसर पर अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी अमित मेहरा, उप निदेशक एवं परियोजना अधिकारी ग्रामीण विकास अभिकरण चंद्रवीर सिंह, जिला रोजगार एवं नोडल अधिकारी स्वीप अरविंद सिंह चौहान और तहसीलदार निर्वाचन प्रताप सिंह मौजूद रहे ।