मनसिम्बल में दलित स्वाभिमान महासम्मेलन आयोजित

हिम न्यूज़ पालमपुर- विधान सभा अध्यक्ष विपिन सिंह परमार और स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण तथा आयुर्वेद मंत्री राजीव सहजल ने मनसिम्बल में दलित स्वाभिमान महासम्मेलन में शिरकत की। सम्मेलन में विधान सभा अध्यक्ष और स्वास्थ्य मंत्री का ढोल नगाड़ों के बीच जोरदार स्वागत किया। विधान सभा अध्यक्ष, विपिन सिंह परमार ने कहा कि सुलाह निर्वाचन क्षेत्र में प्रदेश के पहला दलित स्वाभिमान महासम्मेलन का आयोजन गौरव की बात है।

विधान सभा अध्यक्ष ने कहा कि वर्तमान सरकार सर्वसमाज को साथ लेकर चलने वाली सरकार है जिसमें समाज के हर वर्ग के समान विकास को सुनिश्चित बनाया गया है। उन्होंने कहा कि समाज के कमजोर और निर्धन वर्गों को मुख्यधारा में लाने के लिये अनेक उदार योजनाओं का क्रियान्वयन किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि अनुसूचित जाति एवं जनजाति विकास निगम के माध्यम से उदार सहायता उपलब्ध करवाई जा रही है।

परमार ने कहा कि सुलह के हर घर तक मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध करवाना उनकी प्राथमिकता है और राजनीति उनके लिये केवल सेवा का माध्यम ही है। उन्होंने लोगों से अपील की कि जो हुआ उसका प्रचार करें और जो थोड़ा बहुत बचा उसका इंतजार करें। उन्होंने कहा कि आयुष्मान योजना में देश के 10 करोड़ परिवारों के 50 करोड़ लोगों को लाभ प्राप्त हुआ है। उन्होंने कहा कि हिम केयर योजना में भी प्रदेश के साढ़े 6 लाख लोगों ने पंजीकरण करवाया है जिससे लोगों की स्वास्थ्य सुरक्षा को सुनिश्चित बनाया गया है।

वर्तमान सरकार में दलितों का बढ़ा सम्मान – डॉ राजीव सहजल

इससे पहले स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण तथा आयुर्वेद मंत्री डॉ राजीव सहजल ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की सरकारों में दलित समाज को सही रूप मान सम्मान प्राप्त हुआ है। उन्होंने कहा कि केंद्र और राज सरकार की कल्याणकारी योजनाओं आयुष्मान, हिम केयर, उज्जवला, मुख्यमंत्री गृहिणी सुविधा योजना, सामाजिक सुरक्षा पेंशन इत्यादि कल्याणकारी योजनाओं में दलित समाज के 70 प्रतिशत लोगों को लाभ प्राप्त हो रहा है। उन्होंने कहा कि इन योजनाओं से देश के करोड़ों लोगों के जीवन में परिवर्तन आया है।

सहजल ने कहा कि बाबा साहिब डॉ भीम राव अम्बेडकर ने दुनियां के सबसे बड़े लोकतंत्र को संविधान दिया। उन्होंने कहा कि बाबा साहिब का चिंतन राष्ट्रवादी चिंतन था कि समाज का जो वर्ग पीछे चला गया है। उन्हें मुख्य धारा में लाकर समाज के साथ कंधे से कंधा मिलाकर चलाने के लिये एकता और समानता संदेश दिया।

बाबा साहिब ने समाज में समानता और समाज को जोड़ने वाली सोच दी। उन्होंने कहा कि दलित समाज में कई महापुरुष हुए संत कबीर और सन्त गुरु रविदास को सभी धर्मों और वर्गों ने माना और लोग उनकी शिक्षाओं और उपदेशों का अनुशरण करते हैं। उन्होंने कहा कि आदमी गुणों से महान होता है। उन्होंने कहा कि ऐसे महान पुरषों से प्रेरणा लेकर जीवन को आगे बढ़ाने के साथ नई पीढ़ी को भी ज्ञान देना चाहिये। इस अवसर पर वरिष्ठ नागरिक सम्मान कार्यक्रम का आयोजन भी किया गया। इसके उपरांत समलेना में जनसंवाद कार्यक्रम में विधान सभा अध्यक्ष ने शिरकत की।

कार्यक्रम में अनुसूचित जाति मोर्चा की प्रदेश महामंत्री अजय कबीर, जिला अध्यक्ष मदनलाल, मंडल अध्यक्ष दिल की राम भाजपा प्रदेश कार्यसमिति सदस्य हरिराम नूर, महामंत्री त्रिलोक चंद, गुलाब चंद, प्रवीण कुमार, मंडल अध्यक्ष देशराज शर्मा प्रदेश कार्यसमिति सदस्य तनु भारती, मंडल महामंत्री विपिन जम्वाल, मोहिंदर राणा, मोहिंदर चौधरी, सहित बड़ी संख्या में लोग उपस्थित रहे।