सीयू में शोद्यार्थी नवीन शोध के तथ्यों से हुए परिचित

हिम न्यूज़ धर्मशाला। हिमाचल प्रदेश केंद्रीय विश्वविद्यालय, धर्मशाला के पंजाबी एवं डोगरी विभाग और पंजाब विश्वविद्यालय, पटियाला के साहित्यिक अध्ययन विभाग की ओर से साहित्यिक संगोष्ठी का आयोजन किया गया। धौलाधार परिसर एक में आयोजित इस कार्यक्रम में पंजाब विश्वविद्यालय, पटियाला और दिल्ली विश्वविद्यालय के 36 शोधार्थी शामिल हुए । इस कार्यक्रम में प्रो. प्रदीप नायर (अनुसंधान निदेशक) बतौर मुख्य अतिथि शामिल हुए । वहीं इस कार्यक्रम की अध्यक्षता प्रो. रोशन लाल शर्मा (अधिष्ठाता भाषा संकाय) ने की ।

इस कार्यक्रम की शुरुआत में प्रो. खेम राज शर्मा (विभागाध्यक्ष पंजाबी एवं डोगरी विभाग) ने सबका स्वागत किया । उन्होंने इस कार्यक्रम में शामिल होने वाले पंजाब विश्वविद्यालय, पटियाला और दिल्ली विश्वविद्यालय के शोधार्थियों का विभाग और विश्वविद्यालय की ओर से स्वागत किया और कहा कि हमें पूर्ण विश्वास है की पंजाब विश्वविद्यालय, पटियाला भविष्य में भी हमारे विश्वविद्यालय के साथ ऐसे हम कार्यक्रम करवाता रहेगा ।

इस मौके पर मुख्य अतिथि प्रो. प्रदीप नायर ने अपने वक्तव्य में कहा कि समकालीन समय की जरूरत है कि भारतीय विश्वविद्यालय में संयुक्त रूप में शोध किये जाने चाहिए । उन्होंने शोधार्थियों को नवीन शोध के कई तथ्यों के संबंध में अवगत कराया । वहीं कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए प्रो. रोशन लाल शर्मा (अधिष्ठाता भाषा संकाय) ने कहा कि पंजाबी एवं डोगरी विभाग सच में अलग प्रवृत्ति के कार्यक्रम करवाता है । जिसमें शोध और शोधार्थियों का विकास होता है।  इस कार्यक्रम में पंजाबी विश्वविद्यालय के प्रो. हरजोध सिंह ने मुख्य वक्ता की भूमिका अदा की ।

उन्होंने पंजाबी साहित्य और पंजाब की समृद्ध विरासत का अपने व्यक्तित्व में वर्णन किया । उन्होंने कहा कि भारतीय इतिहास में सबसे ज्यादा शहादतें पंजाबियों ने दीं । इसके पश्चात् हिमाचल प्रदेश केंद्रीय विश्वविद्यालय के पंजाबी एवं डोगरी विभाग के डॉ. नरेश कुमार (एसोसिएट प्रोफेसर) को पंजाबी भाषा और साहित्य में किए गए कार्यों के लिए पंजाब विश्वविद्यालय, पटियाला द्वारा विशेष रूप से सम्मानित किया गया ।

डॉ. नरेश कुमार को प्रशस्ति पत्र तथा शॉल देकर सम्मानित किया गया । इस कार्यक्रम में प्रो. मल्कियत सिंह, डॉ. हरजिंदर सिंह, डॉ. ललित मोहन शर्मा, डॉ. नरेंद्र पांडे, डॉ. हेमराज बंसल, प्रो.चंद्रकांत सिंह, डॉ.ओमप्रकाश प्रजापति, डॉ. रणजीत सिंह, डॉ. प्रीती सिंह, डॉ. अर्चना कटोच, डॉ. प्रिया शर्मा आदि शामिल हुए ।