गांवों के विकास में पंचायतों का योगदान महत्वपूर्ण : आशीष बुटेल

हिम न्यूज़ बैजनाथ। गावों का विकास और आम आदमी के लिये मूलभूत सुविधाओं की उपलब्धता, प्रदेश सरकार की प्राथमिकताओं में है।

मुख्य संसदीय सचिव, शहरी विकास एवं शिक्षा आशीष बुटेल ने बुधवार को बैजनाथ विकास खंड के अंतर्गत पालमपुर निर्वाचन क्षेत्र की 5 पंचायतों के विकास कार्यों की प्रगति का जायजा लेने के लिये बैठक की अध्यक्षता की।

आशीष ने कहा कि प्रदेश सरकार की कल्याणकारी नीतियों और कार्यक्रमों का सीधा लाभ आम आदमी तक पहुंचे, इसे सुनिश्चित बनाया गया है।  उन्होंने कहा कि सरकार की योजनाओं का लाभ आम आदमी और गांव तक पहुंचाने में सबसे महत्वपूर्ण योगदान पंचायतों का है।

उन्होंने ग्रामीण विकास विभाग के अधिकारियों से आह्वान किया कि सरकार की योजनाओं की जानकारी आम जनमानस तक पहुंचाने के साथ-साथ विकास कार्यों के लिये जारी धनराशि का उपयोग निर्धारित समय सीमा में करें, ताकि लोगों को सही रूप में  योजनाओं का लाभ प्राप्त हो सके।

उन्होंने कहा कि सरकार के पास विकास और जनसुविधाओं के लिये धन की कोई कमी नहीं हैं तथा प्रदेश में विकास को तीव्र गति से बढ़ाया जा रहा है।

सीपीएस ने कहा कि मनरेगा के तहत अधिक कार्यों को आरम्भ कर लोगों को लाभ पहुंचाया जाये। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिये कि इस बात को भी सुनिश्चित किया जाये कि मनरेगा में रोजगार मांगने वाले प्रत्येक व्यक्ति को 100  कार्य दिवस उपलब्ध करवाये जाये।

उन्होंने कहा कि  विधायक विकास निधि, संसद स्थानीय क्षेत्र विकास निधि, 15वें वित्त आयोग, एसडीआरएफ, मनरेगा,  विकास में जनसहयोग, एसडीएफ, स्वच्छ भारत मिशन तथा लाडा के कार्यों में तेजी लाये जाये।

बुटेल ने कहा कि भारी वर्षा के कारण प्रदेश  में भारी नुकशान होने से जनजीवन प्रभावित हुआ है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री, सुखविंदर सिंह सुक्खू के निर्देश हैं कि प्राकृतिक आपदा में प्रभावित लोगों को तुरंत सहायता उपलब्ध करवाई जाये।

उन्होंने कहा कि संकट की घड़ी में प्रदेश सरकार लोगों के साथ है और हर संभव सहायता उपलब्ध करवाने के निर्देश जारी किये गये हैं। उन्होंने कहा कि सरकार ने लोगों की सहायता के लिये रिलीफ मैन्युअल में बदलाव कर सरकार की ओर से दी जाने वाली सहायता राशि में बढ़ोतरी की है।

सीपीएस ने ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज विभाग के अधिकारियों को पंचायत स्तर पर  रास्तों, लोगों के घरों, पशुशालाओं को होने वाले नुकशान की रिपोर्ट मौके पर जाकर तैयार करने के आदेश दिये।

आशीष बुटेल ने बताया कि पालमपुर विधान सभा क्षेत्र की 36 पंचायतें तीन विकास खण्डों भवारना, पंचरुखी और बैजनाथ के अंतर्गत आती हैं। उन्होंने कहा कि पंचायतों में विकास कार्यों को गति देने तथा कार्यों की समीक्षा करने के लिये सभी विकास खण्डों में जाकर, बीडीओ, पंचायत सचिवों, ग्राम रोजगार सेवकों, तकनीकी सहायकों, कनिष्ठ अभियंताओं और अन्य स्टाफ के साथ बैठक की और आवश्यक दिशा निर्देश जारी किये हैं।

बैठक में ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष त्रिलोक चन्द, बीरबल , बीडीओ राकेश पटियाल, पंचायतों के प्रधानों और उपप्रधानों सहित ब्लॉक का स्टाफ तथा गणमान्य लोग उपस्थित रहे।