उपभोक्ताओं की सुरक्षा हमारे लिए अत्यंत महत्वपूर्ण : हरिकेश मीणा

हिम न्यूज़ शिमला। हिमाचल प्रदेश राज्य विद्युत परिषद लिमिटेड प्रदेश के सभी विद्युत उपभोक्ताओं को सुनिश्चित गुणवत्तापूर्ण विद्युत आपूर्ति प्रदान करने के लिए कृत संकल्प है और इस दिशा में प्रभावी कार्य किए जा रहे है। त्योहारी सीजन से पहले, एचपीएसईबीएल फील्ड यूनिट किसी भी सुरक्षा संबंधी दुर्घटनाओं की निरंतर निगरानी कर रहा है।

हिमाचल प्रदेश स्टेट इलैक्ट्रिसिटी बोर्ड लिमिटेड के प्रबन्धक निदेशक हरिकेश मीणा (भा0प्र0से0) ने पहल करते हुए बताया कि उपभोक्ताओं तथा आम जनता की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए एक जन जागरूकता अभियान का आयोजन किया जा रहा है, जिसके अंतर्गत सभी स्ट्रीट लाईटस, पोल, स्टे वायर, टावर, सब-स्टेशन, एचटी/एलटी खम्बों, एटीएम और पार्कों में लगी लाइटों का निरीक्षण किया जा रहा है।

इस अभियान के तहत किसी भी विद्युत रिसाव से होने वाली दुर्घटनाओं से बचने के लिए खासकर दीपावली उत्सव के दौरान सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए उपभोक्ताओं तथा आम जनता को बोर्ड द्वारा विद्युत और अग्नि सुरक्षा के विभिन्न पहलुओं पर सोशल मीडिया अभियान के तहत ऑनलाइन तथा ऑफलाइन मोड के माध्यम से सुरक्षा जागरूकता अभियान चला रहा है।

उन्होंने कहा कि उपभोक्ताओं की सुरक्षा हमारे लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है। हमारे ऑन-ग्राउंड सुरक्षा विशेषज्ञ प्रमुख सार्वजनिक स्थानों पर विद्युत प्रतिष्ठानों का निरन्तर निरीक्षण कर रहे हैं। जैसे स्कूल, मॉल, होटल, पर्यटक स्थल, साप्ताहिक बाजार आदि। बिजली के रिसाव को रोकने और कम करने तथा किसी भी दुर्भाग्यपूर्ण घटना से बचने के लिए हम सभी से सुरक्षित रहने और उचित सुरक्षा उपाय अपनाते हुए त्यौहारों को हर्षो उल्लास से मनानेे का आग्रह किया है।

इस हेतू बोर्ड ने दिवाली उत्सव पर उपभोक्ता तथा आम जनता के लिए सलाह जारी की है, जिसका उद्देश्य सुरक्षित उत्सव सुनिश्चित करना है। जिसके अतर्गत आम जनमानस अपने घर को रोशन करने के लिए बिजली की रोशनी का उपयोग करने से बचें। इसके बजाय, दीयों (मिट्टी के दीपक) और मोमबत्तियों का विकल्प चुनें। इससे बिजली की बचत होती है। गैस रिसाव की स्थिति में बिजली के स्विच का संचालन नहीं करना चाहिए। बिजली की आग बुझाने के लिए कभी भी पानी न फेंके।

यदि बिजली के तार क्षतिग्रस्त दिखें तो उसे बदल देना चाहिए। मिट्टी के दीयों और मोमबत्तियों को बिजली के तारों, सब-स्टेशन, लकड़ी, कपड़े या कागज जैसे किसी भी ज्वलनशील पदार्थ से दूर सुरक्षित रूप से रखा जाना चाहिए। बिजली की लाइटों को कभी भी किसी धातु के खंभे से नहीं बांधना चाहिए क्योंकि करंट के किसी भी रिसाव से खंभे में ऊर्जा आ सकती है और इसे छूने वाले को बिजली का झटका लग सकता है।

यदि किसी व्यक्ति के कपड़ों में आग लग जाए तो उसे कंबल से ढक दें। उपभोक्ता/आम जनता किसी भी असुरक्षित स्थिति या अप्रिय घटना की रिपोर्ट एचपीएसईबीएल के समर्पित 24×7 टोल-फ्री हेल्पलाइन नंबर 1800-180-8060 या 1912 पर कर सकते हैं।