फीचर : बदलाव की ओर एक कदम अमृत सरोवर

हिम न्यूज़, करसोग: एक करोड़ से 2.16 एकड़ क्षेत्र में बन रहे है 16 अमृत सरोवर, इनमे 1.70 करोड़ लीटर पानी का होगा भंडारण, 6 सरोवर बन कर हो चुके है तैयार.

प्रदेश के भू-जल स्तर को बढ़ाने और गर्मियों में होने वाली पानी की कमी की समस्या के समाधान के दृष्टिगत सरकार द्वारा शुरू की गई महत्वकांक्षी अमृत सरोवर योजना का करसोग क्षेत्र में प्रभावी कार्यान्वयन सुनिश्चित किया जा रहा है। खंड विकास कार्यालय करसोग के माध्यम से संचालित की जाने वाली इस योजना के तहत संपूर्ण ब्लाॅक में एक दर्जन से अधिक अमृत सरोवरों का निर्माण किया जा रहा है। जिससे एक ओर पानी की उपलब्धता सुनिश्चित होगी वहीं दूसरी ओर स्थानीय लोगों को घर द्वार के समीप रोजगार के अवसर भी मिल रहे है।
2.16 एकड़ क्षेत्र में बनाए जा रहे है अमृत सरोवर
योजना के अन्तर्गत करसोग की विभिन्न पंचायतों में 16 अमृत सरोवर बनाए जा रहे है। इनके निर्माण पर सरकार एक करोड़ तीन लाख रुपये की धनराशि व्यय कर रही है। क्षेत्र में कुल 2.16 एकड़ क्षेत्र में निर्मित किए जा रहे, इन अमृत सरोवरों में पानी भंडारण की कुल क्षमता लगभग 1.70 करोड़ लीटर है। जिससे करसोग क्षेत्र में भू-जल स्तर को बढ़ाने के साथ-साथ सूखते प्राकृतिक जल स्त्रोतों को रिचार्ज कर उन्हें मूल स्वरूप में वापस लाने में मदद मिलेगी।
रोजगार के साथ सिंचाई सुविधा भी
जिला के करसोग उपमंडल क्षेत्र में बनने वाले इन अमृत सरोवरों के निर्मित किए जाने से विभिन्न पंचायतों में स्थानीय लोगों को घर द्वार के समीप रोजगार भी मिल रहा है। इनके निर्माण से लगभग 15 हजार दिनों का रोजगार स्थानीय लोगों को उपलब्ध हुआ है। इसके अतिरिक्त इन सरोवरों के माध्यम से क्षेत्र के 80 से 90 गांव के किसानों को सिंचाई की सुविधा भी उपलब्ध हुई है।

यहां बनाएं जा रहे है सरोवर
अमृत सरोवरों का निर्माण 16 स्थानों पर किया जा रहा है। जिनमें श्री नाग धमूनी छाछली, कुर्ना, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला स्यांज बगड़ा के समीप, कुुफरीधार गांव, खमरला गांव, चरोग, गरिजनू, भनेरा, चकरांथ, डिबरी नाला, कुन्हू, स्यांज बगड़ा नाग धमूनी मंदिर के समीप, नागधार गांव, रोपड़ा नाला, दीवालीदड़, बेलू इत्यादी स्थान शामिल है।
यहां बन चुके है सरोवर
अमृत सरोवरांे का निर्माण कार्य 6 स्थानों पर पूर्ण कर लिया गया है, इनमें श्री नाग धमूनी छाछली, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला स्यांज बगड़ा के समीप, खमरला गांव, स्यांज बगड़ा में ही नाग धमूनी मंदिर के समीप, दीवालीदड़, बेलू शामिल है। शेष सरोवरों का कार्य 80 प्रतिशत से अधिक पूर्ण कर लिया गया है, जिन्हें 15 अगस्त तक बनाने का लक्ष्य रखा गया है। गौरलतव है कि मंडी जिला में लगभग 75 अमृत सरोवर बनाए जाने है। जिनमें से 16 का निर्माण करसोग ब्लाॅक कार्यालय के माध्यम से किया जा रहा है।

कुन्हू गांव में सबसे बड़ा सरोवर
क्षेत्र के कुन्हू गांव में बनने वाला अमृत सरोवर सबसे बड़ा अमृत सरोवर है। इसके निर्माण पर 25 लाख रुपये व्यय किए जा रहे है। सरोवर को 0.50 एकड़ क्षेत्र में बनाया जा रहा है। इस सरोवर की पानी भंडारण की क्षमता लगभग 5 हजार करोड़ लीटर से अधिक है।

यह है उद्देश्य
अमृत सरोवरों को बनाने का मूल उद्देश्य किसानों को सिंचाई की सुविधा उपलब्ध करवाकर अनाज के उत्पादन को बढ़ाना, जमीन के अंदर कम होते भू-जल स्तर को बनाए रखना और सूखते प्राकृतिक जल स्त्रोतों को रिचार्ज कर उन्हें मूल स्वरूप में वापस लाना, जीव जंतुओं को पर्याप्त पानी उपलब्ध करवाना, ग्रामीण क्षेत्रों में अमृत सरोवरों के आस-पास के क्षेत्रों का सौंदर्यकरण कर, उन्हें विकसित करना और पर्यटन गतिविधियों को बढ़ाना आदि शामिल है।
नदीं-नालों में बह जाता है पानी
वर्षा जल का अपवाह अत्यधिक होने से अधिकांश जल बहकर नदीं-नालों में चला जाता है। पानी के साथ-साथ मृदा कटाव भी होता है, जिससे उपजाऊ भूमि की उर्वरता कम होती है। लेकिन इस तरह के अमृत सरोवरों का निर्माण किए जाने से वर्षा जल को अधिक से अधिक मात्रा में संग्रहित किया जा सकता है। जिससे अधिकाधिक क्षेत्र की सिंचाई करते हुए किसानों व बागवानों द्वारा अधिक उत्पादन भी प्राप्त किया जा सकता है।
पानी की कमी की समस्या का होगा समाधान
करसोग के सहायक आयुक्त विकास एवं खंड विकास अधिकारी अमित कल्थाईक का कहना है कि भू-जल स्तर को बढ़ाने और पानी की कमी की समस्या के समाधान के दृष्टिगत यह सरोवर बनाए जा रहे है। इनके निर्माण पर लगभग एक करोड़ रुपये से अधिक व्यय किए जा रहे है। इनके पानी भंडारण की कुल क्षमता लगभग 1.70 करोड़ लीटर है। इससे सूखते प्राकृतिक जल स्त्रोतों को रिचार्ज कर उन्हें मूल स्वरूप में वापस लाने में मदद मिलेगी और लोगांे को सिंचाई की सुविधा भी उपलब्ध होगी।