मुख्य सचिव ने प्रधानमंत्री के प्रस्तावित दौरे के मद्देनजर तैयारियों की ली समीक्षा बैठक

हिम न्यूज़, बिलासपुर – बिलासपुर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आगामी प्रस्तावित दौरे को लेकर आज हिमाचल प्रदेश के मुख्य सचिव आरडी धीमान ने अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान बिलासपुर में अधिकारियों की समीक्षा बैठक ली।

इस अवसर पर उन्होंने बताया कि जल्द ही एम्स बिलासपुर में 150 बेड वाले आईपीडी की सुविधा का भी शुभारंभ होगा। जिसमें सीटी स्कैन, एमआरआई, इमरजेंसी ओपीडी, ओटी, ब्लड बैंक सहित कई आधुनिक स्वास्थ्य उपकरण उपलब्ध होंगे।

एम्स मेडिकल सुपरीटेंडेंट डॉ दिनेश कुमार ने बताया कि प्रधानमंत्री स्वास्थय सुरक्षा योजना के चरण 5 के तहत 1471 करोड़ की लागत से बनने वाला ऐम्स लगभग 247 एकड़ भूमि में फैला है।

इस अवसर पर एम्स प्रबंधन ने मुख्य सचिव के समक्ष परिसर में पोस्ट ऑफिस व बस सुविधा, पुलिस पोस्ट, संस्थान में कार्यरत कर्मचारियों के बच्चों के लिए स्कूल सहित चिकित्सकों के लिए आवास उपलब्ध करवाने संबंधी मांग रखी। जिस पर मुख्य

सचिव ने उपायुक्त बिलासपुर पंकज राय के साथ इस संबध में वस्तुस्थ्तिि पर चर्चा किया और सभी मांगों के समाधान के लिए शीघ्र प्रयास किया जाएगा।

इस अवसर पर मुख्य सचिव ने एम्स कैंपस के अंदर हेलीपैड, आइस ब्लॉक सहित सभी विभागों के भवनों का निरीक्षण किया और एम्स प्रबंधन को प्रधानमंत्री के प्रस्तावित दौरे के मद्देनजर आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

इसके उपरांत मुख्य सचिव ने प्रधानमंत्री के प्रस्तावित दौरे पर जनसभा स्थल लुहनू मैदान का भी निरीक्षण किया और स्थानीय प्रशासन के साथ सभी व्यवस्थाओं पर चर्चा की।
मुख्य सचिव ने अपने एक दिवसीय दौरे पर बिलासपुर के बदला स्थित हाइड्रो इंजीनियरिंग कॉलेज का भी दौरा किया ।

कॉलेज के प्रिंसिपल प्रोफेसर डॉ एस पी गुलेरिया ने मुख्य सचिव को अवगत कराया कि संस्थान में वर्तमान में 500 से अधिक छात्र शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं और अभी नए सत्र की एडमिशन भी शुरू हो चुकी है। उन्होंने बताया कि इस संस्थान में छात्राओं के लिए निशुल्क शिक्षा उपलब्ध करवाई जा रही है।

उन्होंने बताया कि इस कॉलेज में आधुनिक क्लासरूम सहित छात्रावास की सुविधा भी उपलब्ध है इसके अतिरिक्त आगामी समय में पूरे कैंपस में वाई-फाई की सुविधा भी उपलब्ध होगी।