Breaking
गोंदपुर बुल्ला और भडियारां में मतदान प्रतिशतता बढ़ाने को लेकर ग्रामीण किए जागरूक         उपायुक्त का 'नशा मुक्त ऊना' बनाने के लिए सभी के समन्वित प्रयासों पर बल         सुखराम चौधरी का संजय अवस्थी पर पलटवार         मेमोरियल खेल कूद प्रतियोगिता का हुआ आयोजन         आवश्यक सेवाओं में तैनात व्यक्तियों को प्राप्त होगी डाक मतपत्र सुविधा: मुख्य निर्वाचन अधिकारी         उपायुक्त कुल्लू तोरुल एस रवीश ने आज भुंतर मणिकरण सड़क का निरीक्षण किया         वर्तमान कांग्रेस सरकार के कार्यकाल में सभी वर्ग दुखी : कश्यप         विद्युत आपूर्ति बाधित         कांग्रेस पार्टी 50 वर्षों के शासन में भी नहीं कर पाई : बिंदल          आपदा में कहां गुम थे भाजपा नेता : कांग्रेस           भाजपा नेता यह भूल गए उनके कार्यकाल में प्रदेश में अव्यवस्था का आलम रहा         लोकसभा चुनाव को लेकर मतदान कर्मियों की पहली रेंडमाइजेशन का आयोजन         लोकसभा का चुनाव राष्ट्रवादी शक्तियों और परिवारवादी शक्तियों के बीच : बिंदल         एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालय होली में रिक्त सीटों के लिए 5 मई को होगी प्रवेश परीक्षा         एग्जिट पोल के प्रकाशन एवं प्रसारण पर एक जून तक प्रतिबंध: अमरजीत सिंह         एसडीएम अर्की यादविन्द्र पाल की अध्यक्षता में स्वीप टीम अर्की ने लगाया मतदाता जागरूकता शिविर         मतदाता सूची में नाम ढूंढना और नाम दर्ज करवाना हुआ आसान : डीसी         तकनीकी विवि ने बढ़ाई एचपीसीईटी के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की तिथि         कांग्रेस पार्टी विकास, पर्यटन, गरीब, महिला, युवा, किसान, बागवान विरोधी : बिंदल         प्रदेश की महिलाओं को हर हाल में दी जाएगी 1500 रुपए पेंशन : नरेश चौहान  

13 मार्च से 14 अप्रैल तक मनाया जाएगा चैत्र मेला बाबा बालक नाथ

हिम न्यूज़ बिलासपुर। चैत्र मेला बाबा बालक नाथ जी (शाहतलाई) 13 मार्च 2023 से 14 अप्रैल 2023 तक बड़ी धूमधाम से मनाया जाएगा।
यह जानकारी उपायुक्त आबिद हुसैन सादिक ने बचत भवन बिलासपुर में चैत्र मेला बाबा बालक नाथ शाहतलाई के प्रबन्धों के लिए आयोजित बैठक की अध्यक्षता करते हुए दी

उन्होंने मेला कमेटी के सदस्यों के सुझाव पर मेले के दौरान रात्री 11 बजे से प्रातः 4 बजे तक मंदिर दर्शनों के लिए बंद रखने का निर्णय लिया। उन्होने मेले के सफल आयोजन के लिए सभी सबंधित विभागों को आपसी सामंजस्य व सहयोग की भावना से अपनी भूमिकाओं का निर्वहन करना होगा ताकि श्रद्धा एवं  भक्ति के परम स्थल बाबा की नगरी में श्रद्धालुओं की तादात में वृद्धि हो और श्रद्धालुओं को अच्छी सुविधांए भी प्राप्त हो।

मेले के प्रबंधों को देखने के लिए एसडीएम झण्डुता को मेला अधिकारी तथा कानून व्यवस्था को देखने के लिए डीएसपी घुमारवीं को पुलिस मेला अधिकारी नियुक्त किया गया है। उन्होंने बताया कि मेले के दौरान तलाई क्षेत्र में धारा 144 लागू रहेगी ।
बैठक में निर्णय लिया गया कि कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए   पुलिस, 100 होमगार्ड जवान तथा महिला पुलिस को तैनात किया जाएगा और आवश्यकतानुसार इनकी संख्या में वृद्धि भी की जा सकती है।
उपायुक्त ने लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए मेले  से पहले तलाई की सभी सड़कों की टायरिंग कर दे जिसके लिए उन्होने 10 लाख रूपये का बजट स्वीकृत किया। स्वास्थ्य विभाग को  मेले में डॉक्टरों की तैनाती करने के निर्देश दिए ।
जल शक्ति विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए मेले के दौरान स्वच्छ व शुद्ध पेयजल की आपूर्ति बनाए रखना सुनिश्चित करें ।
उन्होेंने कहा कि मन्दिर न्यास द्वारा सुनिश्चित स्थानों पर सभी शर्तों को पूरा करने के उपरान्त ही बाहरी लगंर समितियों को लगंर लगाने की अनुमति दी जाएगी, जबकि सहायक मेला अधिकारी की अध्यक्षता में बनी खाद्य कमेटी द्वारा सभी लंगरों की गुणवत्ता की समय-समय पर जांच की जाएगी ताकि किसी के स्वास्थ्य से खिलवाड़ न हो सके।
उन्होंने कहा कि मेले के दौरान श्रद्धालुओं की  सुविधा के लिए स्थाई तथा अस्थाई शौचालयों का निर्माण भी किया जाएगा। उन्होंने मन्दिर ट्रस्ट के सभी अधिकारियों तथा नगर पंचायत प्रतिनिधियों से सफाई व्यवस्था पर विशेष ध्यान देने तथा मेले को सफल बनाने के लिए सहयोग का आग्रह किया।
उन्होंने नगर पंचायत को मंदिर क्षेत्र तथा इसके आसपास जगह-जगह पर डस्टबीन लगाने के निर्देश दिए । बैठक में मेले के दौरान कानून, परिवहन, बिजली, पेयजल व्यवस्था को सुचारू बनाने पर भी व्यापक रूप से चर्चा की गई तथा संबंधित विभागों के अधिकारियों को व्यवस्था दुस्स्त रखने के निर्देश दिए गए।
बैठक में मेले के दौरान आगजनी की घटनाओं से बचने के लिए फायर ब्रिगेड की गाड़ियां की सेवाएं भी मेले के दौरान ली जाएगी। बीमारी व आपात स्थिति के समय चिकित्सकों की 24 घण्टे सेवाऐं लेने के अतिरिक्त एंबुलेंस 108 का सहयोग भी लिया जाएगा।
बैठक में निर्णय लिया गया कि मेले के दौरान भान बेचने तथा भीख मांगने पर पूर्ण प्रतिबन्ध रहेगा, अवहेलना पर एसएचओ को कार्यवाही के निर्देश दिए गए है।
इसके अतिरिक्त मेले के दौरान तलाई क्षेत्र में स्कूलों, स्वास्थ्य संस्थानों सहित  सरायों में ढोल व स्पीकरों के प्रयोग तथा बाजार में रेहड़ी व फड़ी लगाने पर भी पूर्ण प्रतिबन्ध रहेगा।
इस अवसर पर अतिरिक्त उपायुक्त निधि पटेल सहित सरकारी एंव गैर सरकारी सदस्य उपस्थित रहे।