कलाकारों ने किन्नौर जिला में कल्याणकारी योजनाओं का किया प्रसार

हिम न्यूज़ किन्नौर –सूचना एवं जन सम्पर्क विभाग के नैमेतिक कलाकारों द्वारा इन दिनों किन्नौर जिला में केंद्र व प्रदेश सरकार की विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं के बारे गीत-संगीत व नुक्कड़ नाटक के माध्यम से लोगों को जागरूक किया जा रहा है।

इसी कड़ी में गत दिनों जिले के दूर-दराज व सीमावर्ती गांव छितकुल व रकच्छम में तथा सांगला, बटसेरी, मेबर व बारंग गांव में गत साढ़े चार वर्षों के दौरान प्रदेश सरकार द्वारा चलाई जा रही नीतियों, योजनाओं व कार्यक्रमों की नाटक व सांस्कृतिक कार्यक्रमों के माध्यम से जानकारी दी गई।

किन्नौर कैलाश कला मंच रिब्बा के कलाकारों ने प्रदेश सरकार द्वारा चलाई जा रही मुख्यमंत्री सहारा योजना के बारे में गीतों के माध्यम से जानकारी देते हुए बताया कि प्रदेश सरकार द्वारा आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के एकल परिवार में रहने वाले गंभीर बीमारियों से पीड़ित व्यक्तियों को स्वास्थ्य सेवाओं के अतिरिक्त देखभाल के लिए मुख्यमंत्री सहारा योजना आरंभ की गई है जिसके तहत लाभार्थियों के बैंक खाते में 3 हजार रुपये प्रति माह जमा किए जा रहे हैं।

कलाकारों ने प्रदेश सरकार द्वारा आरंभ की गई शगुन योजना के बारे में जानकारी प्रदान की। उन्होंने बताया कि इस योजना के अंतर्गत अनुसूचित जाति, जनजाति तथा अन्य पिछड़ा वर्ग के बी.पी.एल परिवारों की बेटियों को विवाह के समय 31 हजार रुपये की राशि सहायता के रूप में प्रदान की जा रही है।

कलाकारों ने जानकारी देते हुए बताया कि इस विशेष प्रचार अभियान का मुख्य उद्देश्य लोगों को उनके घर-द्वार पर प्रदेश सरकार की विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी प्रदान कर लाभान्वित करना है वहीं समाज में व्याप्त बुराईयों को समाप्त करने के प्रति जागरूक करना है।

किन्नौर केलाश कला मंच के कलाकारों द्वारा ग्रामवासियों को नशे से दूर रहने तथा नशेे के दुष्परिणामों के संबध में जागरूक किया गया। उन्होनें बताया कि नशा व्यक्ति की सोचने और समझने की शक्ति को खत्म कर देता है व समाज में अनेक बुराईयों को जन्म देता है। समाज में वर्तमान समय में युवाओं में नशे का प्रचलन बहुत बढ़ गया है। उन्होनें युवाओं से नशे से दूर रहकर अपनी उर्जा का सकारात्मक दिशा में प्रयोग करने का आग्रह किया।

इस अवसर पर विभिन्न ग्राम पंचायतों के प्रधान व उप्रधानों सहित अन्य उपस्थित थे।