जिला स्तरीय युवा संसद के लिए आवेदन आमंत्रित

हिम न्यूज़ धर्मशाला। जिला स्तरीय युवा संसद में भाग लेने के लिए नेहरू युवा केंद्र धर्मशाला द्वारा आवेदन मांगे गए हैं। जिला युवा अधिकारी विवेक कुमार ने बताया कि 18 से 25 वर्ष की आयु के युवा इसमें भाग ले सकते हैं। आवेदन की अंतिम तिथि 16 फरवरी 2024 है। उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 31 दिसंबर 2017 को मन की बात में 18 से 25 वर्ष आयु समूह के युवाओं से अपील की थी कि वह देश के नव निर्माण में सक्रिय प्रतिभागिता दर्ज करें। हम कैसा भारत चाहते हैं इस संबंध में न केवल अपने विचारों को व्यक्त करें, अपितु उसके लिए अपना योगदान भी दें।

जिला युवा अधिकारी ने बताया कि प्रधानमंत्री के इस आह्वान के पालन में युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा राष्ट्रीय युवा सांसद महोत्सव का आयोजन प्रारंभ किया गया है। विगत वर्ष में लाखों युवा इस कार्यक्रम से जुड़े और उन्होंने अपनी बात राष्ट्रीय मंच पर रखी। उन्होंने बताया कि जिला स्तर पर विजयी प्रतिभागी को प्रशस्ति पत्र दिए जाएंगे। जिला स्तरीय भाषण स्पर्धा के लिए 16 फरवरी तक आवेदन कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि जिला स्तर पर प्रथम एवं द्वितीय आने वाले प्रतिभागी राज्य स्तर पर जिले का प्रतिनिधित्व करेंगे।

उन्होंने बताया कि राज्य स्तर पर प्रथम, ‌द्वितीय एवं तृतीय आने वाले प्रतिभागियों को राष्ट्रीय स्तर पर हिमाचल प्रदेश का प्रतिनिधित्व करने का अवसर मिलेगा। राष्ट्रीय स्तर पर राष्ट्रीय युवा संसद का आयोजन दिल्ली में किया जाएगा। राष्ट्रीय स्तर पर प्रथम आने वाले प्रतिभागी को दो लाख, ‌द्वितीय को डेढ़ लाख एवं तीसरा स्थान हासिल करने वाले को एक लाख का पुरस्कार दिया जाएगा। वहीं पच्चास-पच्चास हजार के दो सांत्वना पुरस्कार भी प्रदान किए जाएंगे। किसी भी अन्य जानकारी के लिए नेहरू युवा केन्द्र के जिला कार्यालय के दूरभाष नम्बर 01892-224984 भी संपर्क कर सकते हैं।