Breaking
भाजपा का संकल्प पत्र मोदी की गारंटी : बिंदल         बायोलचिम इंडिया प्राइवेट लिमिटेड ने किया किसान संगोष्ठी का सफल आयोजन         भाजपा संगठन महामंत्री सिद्धार्थन ने कार्यकर्ताओं को चुनावी टिप्स         कंगना के साथ भाजपा नेता जयराम ठाकुर ने की दलाई लामा से मुलाकात         मतदाता पहचान पत्र बनाने के लिए नए मतदाता 4 मई तक कर सकते हैं आवेदन         आधुनिक हिमाचल के निर्माण में स्व. वीरभद्र सिंह ने निभाई महत्वपूर्ण भूमिका : यशवंत छाजटा         केंद्रीय विद्यालय सलोह में रिक्तियों के लिए आवेदन 25 अप्रैल तक         आवश्यक सेवाओं से जुड़े अधिकारी व कर्मचारी पोस्टल बेल्ट सुविधा से कर सकेंगे मतदान         परस राम धीमान और समर्थकों ने मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह से की मुलाकात         राहुल गाँधी की न्याय गारंटियों का प्रदेशभर में प्रचार करेंगी एनएसयूआई         भाजपा ने 1500 रुपये रुकवाकर महिलाओं को किया अपमानित : कांग्रेस         परस राम धीमान और समर्थकों ने मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह से की मुलाकात         गरीब कल्याण व विकास की ओर दृढ़-संकल्पित भाजपा का घोषणा पत्र : राजीव बिंदल         प्रदेश में उत्साह व हर्षाेल्लास के साथ मनाया गया हिमाचल दिवस         उपायुक्त ने राज्य स्तरीय हिमाचल दिवस समारोह की तैयारियों के लिया जायजा         अग्निवीर योजना युवाओं के साथ बड़ा धोखा : कांग्रेस         भाजपा संगठन महामंत्री सिद्धार्थन ने कार्यकर्ताओं को चुनावी टिप्स         मोदी सरकार में वंचितों की सेवा सर्वोपरि : बिंदल         चुनावों के लिये भाजपा नेताओं के पास कोई मुद्दा नही : संजय अवस्थी         मतदाता पहचान पत्र न होने पर वैकल्पिक दस्तावेज के साथ कर सकते हैं मतदान - उपायुक्त

अनुराग ठाकुर ने कांगड़ा केंद्रीय सहकारी बैंक को अभूतपूर्व विकास पर बधाई दी

हिम न्यूज़,शिमला- केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री  अनुराग ठाकुर ने आज कांगड़ा केंद्रीय सहकारी बैंक (केसीसीबी) को घाटे से उबर कर मुनाफे में आने के अभूतपूर्व बदलाव पर बधाई दी है। महज चार साल में लगभग 46 करोड़ रुपये का घाटा उठाने वाले बैंक ने वित्त वर्ष 2021-22 में 87 करोड़ रुपये का मुनाफा कमाया है।

उन्होंने   ने इस बात पर अत्‍यंत प्रसन्नता व्यक्त की कि यह इस बैंक द्वारा अर्जित किया गया अब तक का सर्वाधिक मुनाफा है। ठाकुर ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के इस विजन को दोहराया कि सरकार सहयोग की भावना को ‘आजादी का अमृतकाल’ की भावना के साथ मिलाने के अपने प्रयासों में अडिग है।

ठाकुर ने स्‍मरण करते हुए यह उल्लेख किया  कि प्रधानमंत्री ने स्पष्ट रूप से कहा है कि सरकार यह सुनिश्चित करने के लिए काम कर रही है कि सहकारी समितियां बाजार में प्रतिस्पर्धी बन जाएं एवं उन्‍हें समान अवसर मिले और सहकारी समितियों पर लागू करों में कमी उसी लक्ष्य की ओर एक अहम कदम है। बैंक की उल्लेखनीय उपलब्धि ‘सहकारिता से समृद्धि’ के मूल मंत्र को आगे बढ़ाएगी।

उन्होंने  ने पिछले चार वर्षों में इस बैंक के शानदार विकास की सराहना की और कहा कि बैंक ने विभिन्न सामाजिक सुरक्षा योजनाओं के तहत ग्राहकों के नामांकन में व्‍यापक वृद्धि दर्ज की है।

ठाकुर ने  इस बैंक के सभी 1,400 कर्मचारियों को बधाई दी, जिनके द्वारा बैंक के 17 लाख से अधिक ग्राहकों के प्रति समर्पण भाव से कार्य करने से पिछले चार वर्षों में 3000 करोड़ रुपये से भी अधिक की प्रभावशाली वृद्धि हुई है।

कांगड़ा केंद्रीय सहकारी बैंक (केसीसीबी) के बारे में

केसीसीबी को वर्ष 1920 में पंजीकरण प्रमाणपत्र जारी किया गया था और उसी वर्ष मार्च महीने में उसका परिचालन शुरू हो गया था। वर्तमान में इस बैंक की 26 शाखाएं हैं और इसका मुख्यालय धर्मशाला में है। पिछले चार वर्षों के दौरान इस बैंक ने विभिन्न संकेतकों में जबरदस्त वृद्धि दर्ज की है। बैंक के निवेश में 2324 करोड़ रुपये की वृद्धि हुई है जबकि आरक्षित निधि में 26 करोड़ रुपये की वृद्धि हुई है। 31 मार्च, 2022 को समाप्त वित्त वर्ष में शुद्ध लाभ बढ़कर 87.53 करोड़ रुपये हो गया है, जो कि 31 मार्च 2018 को 4.55 करोड़ रुपये था।