नशा मुक्त भारत अभियान के अंतर्गत उप मंडल स्तरीय समिति गठित

हिम न्यूज़,पधर। पधर उपमण्डल में नशा मुक्ति अभियान को गति देने के लिए एसडीएम पधर सुरजीत सिंह की अध्यक्षता में बैठक का आयोजन किया गया।

बैठक में नशा मुक्ति अभियान के तहत नशे की रोकथाम, इसके प्रभावों का आकलन करने, उपयोगकर्ता के उपचार और पुनर्वास कार्य की निगरानी करने से संबंधित उपमंडल अधिकारी (नागरिक) अध्यक्षता में एक उपमंडल स्तरीय समिति का गठन किया गया।
एसडीएम पधर ने बताया कि कमेटी किसी भी शैक्षणिक संस्थान के 100 मीटर के दायरे में सिगरेट की बिक्री पर प्रतिबंध का सख्ती से पालना करवाना सुनिश्चित करेगी। उन्होंने पंचायत प्रतिनिधियों को नशीली पदार्थों के सेवन या उपयोग करने वाले लोगों से संबंधित कड़ी निगरानी और नशीली पदार्थों के दुरुपयोग के हानिकारक प्रभावों के प्रति लोगों को जागरूक करवाने का आग्रह किया। उन्होंने कमेटी को नशे के प्रति जागरूक करने के लिए स्कूल और कॉलेजों में जागरूकता कार्यक्रम करवाने के निर्देश दिए।

उन्होंने कहा कि अगर उपमंडल पधर में कहीं भी नशे का कारोबार हो रहा है तो लोग इसकी बेझिझक पुलिस को मोबाइल ऐप पर सूचना दे सकते हैं। इसके लिए प्रदेश पुलिस ने ड्रग फ्री हिमाचल मोबाइल ऐप शुरू की है। इस पर सूचना देने वाले की पहचान गुप्त रखी जाती है।
बैठक में तहसील कल्याण अधिकारी सरला शर्मा, खंड विकास अधिकारी द्रंग विनय चौहान, बाल विकास अधिकारी जितेंद्र सैनी, खंड चिकित्सा अधिकारी डॉ संजय व अन्य विभागों से अधिकारी और एनजीओ के सदस्य उपस्थित रहे।