विधानसभा चुनाव की तैयारियों बारे बैठक आयोजित

हिम न्यूज़,  मंडी । प्रदेश में होने वाले विधानसभा चुनाव की तैयारियों के लिए आज सभी विभागों के अधिकारियों की एक बैठक आयोजित की गई, जिसकी अध्यक्षता जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त अरिंदम चैधरी ने की । बैठक में अतिरिक्त उपायुक्त जतिन लाल, एसडीएम सदर रीतिका जिंदल, तहसीलदार निर्वाचन विजय कुमार, नायब तहसीलदार राजेश कुमार सहित सभी विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे ।

बैठक को संबोधित करते हुए अरिंदम चैधरी ने कहा कि निष्पक्ष व निर्भीक चुनाव करवाने के लिए सभी अधिकारी तैयारियां आरंभ कर दें । उन्होंने सभी अधिकारियों व कर्मचारियों का आहवान किया कि वह अपने-अपने मोबाईल में ‘‘वोटर हेल्प लाईन एप्प’’ अवश्य डाउनलोड करें तथा विभिन्न जागरूकता कार्यक्रमों के माध्यम से लोगों तथा विद्यार्थियों को भी इस एप्प को डाउनलोड करने बारे जागरूक करें, क्योंकि इस एप्प में चुनाव से संबंधित सभी जानकारियां घर बैठे ही मिल जायेगी ।

पहली अक्तूबर, 2022 को 18 साल वाले भी मतदान करने के होंगे पात्र

उन्होंने बताया कि इस बार मतदान में पहली अक्तूबर, 2022 को जो भी युवा 18 साल के हो जायेंगे, वह भी मतदान कर सकेंगे । पहली जनवरी को 18 साल पूरा करने वाले ही पहले पात्र होते थे, लेकिन अब निर्वाचन विभाग द्वारा इसमें संशोधन कर जनवरी, अप्रैल, जुलाई तथा अक्तूबर की पहली तारीख को 18 साल के होने वाले भी मतदाता सूची में अपना नाम दर्ज करवाने के लिए पात्र हो जायेंगे । उन्होंने युवाओं का भी आहवान किया कि वह 18 साल की आयु पूरी होने पर मतदाता सूची में आॅनलाईन या आॅफ लाईन अपना नाम पंजीकृत करवा सकते हैं ।

साॅफटवेयर पर करें कर्मचारियों की सही जानकारी अपलोड

उपायुक्त ने जिला के सभी कार्यालय प्रमुखों को आदेश दिए कि वह चुनाव प्रक्रिया को सफल बनाने के लिए कर्मचारियों की डियुटी के लिए निर्वाचन विभाग द्वारा जारी साॅफटवेयर में सही जानकारी अपलोड करें । दिव्यांग अथवा अस्पताल में उपचाराधीन कर्मचारी के नाम के आगे टिप्पणी में उसकी जानकारी भी जरूर दर्शाएं । कर्मचारियों का पदनाम व वेतनमान अवश्य दर्शाएं ताकि उनके वर्तमान पद के अनुसार उनकी चुनाव प्रक्रिया में डियुटी लगाई जा सके ।

विकास कार्यो की वर्तमान स्थिति की सूची तैयार रखें लाईन डिपार्टमेंट

अरिंदम चैधरी ने लोक निर्माण, विद्युत, जल शक्ति, डीआरडीए सहित सभी लाईन डिपार्टमेंट को आदेश दिए कि वह वर्तमान में चल रहे तथा शुरू किए जाने वाले विकास कार्यो की सूची तैयार रखें ताकि आदर्श आचार संहिता आरंभ होने पर उसे चुनाव विभाग को सौंपा जा सके, जिससे की निर्माणाधीन विकास कार्यो में कोई व्यवधान न पड़े।

शिक्षण संस्थानों में मतदाता जागरूकता क्लबों( ई एलसी ) का गठन करें

उपायुक्त ने सभी शिक्षण संस्थानों में मतदाता जागरूकता क्लबों इएलसी का गठन करने के भी निर्देश दिए हैं । उन्होंने कहा कि इएलसी में एक नोडल अधिकारी नियुक्त कर कार्यकारणी का गठन करें, जिसमें स्कूल के अध्यापक तथा विद्यार्थी सम्मिलित होंगे, जो अपने-अपने शिक्षण संस्थानों में हर माह के तीसरे शनिवार को खेल-खेल में मतदान तथा मतदाता सूची में अपने नाम दर्ज करवाने बारे चर्चा करेंगे । इसके अतिरिक्त सभी विभाग अपने कार्यालयों में मतदाता जागरूकता फाॅर्म (वीएएफ) का गठन करेंगे, जिसका भी एक नोडल आफिसर होगा तथा ये भी अपने कार्यालय कर्मचारियों, उनके परिवार के सदस्यों तथा कार्यालय में आने वाले आगंतुकों को मतदान प्रक्रिया से संबंधित जानकारी देंगे । इसका मुख्य उद्देश्य शत-प्रतिशत इनरोलमेंट, बिना किसी प्रलोभन के मतदान तथा हर हाल में मतदान करना है ।

उन्होंने सभी अधिकारियों व कर्मचारियों को आदेश दिए कि वह अपने वोटर कार्ड के साथ आधार कार्ड भी लिंक करें तथा लोगों को भी इसके बारे जागरूक करें। उन्होंने स्विप कार्यक्रम के माध्यम से भी लोगों को मतदाता सूची में अपना नाम दर्ज कराने तथा निष्पक्ष व निर्भीक होकर मतदान करने का भी आहवान किया।

बैठक में अतिरिक्त उपायुक्त जतिन लाल, एसडीएम सदर रीतिका जिंदल, तहसीलदार निर्वाचन विजय कुमार तथा नायब तहसीलदार राजेश कुमार ने भी चुनाव प्रक्रिया बारे विस्तृत जानकारी प्रदान की ।