मुख्यमंत्री गृहिणी सुविधा योजना ने महिलाओं को चूल्हे के धुंए से छुटकारा दिलाने में निभाई अहम भूमिका: उपायुक्त

हिम न्यूज़ केलंग –हिमाचल स्थापना के 75 वर्ष के उपल्क्ष्य में मुख्यमंत्री गृहिणी सुविधा योजना के अन्तर्गत जिला स्तरीय कार्यक्रम केलंग में उपायुक्त कार्यालय के सभागार में आयोजित किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता उपायुक्त लाहौल स्पिति सुमित खिमटा ने की।

गौरतलब है कि मुख्यमंत्री गृहिणी सुविधा योजना का राज्यस्तरीय कार्यक्रम कुल्लू में आयाोजित किया गया जिसमें मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने बतौर मुख्यातिथि शिरकत की।

उपायुक्त ने कहा कि मुख्यमंत्री गृहणी सुविधा योजना का शुभारंभ प्रदेश में 26 मई, 2018 को किया गया था। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री गृहणी सुविधा योजना ने महिलाओं को खाना पकाने के चूल्हे के धुंए से छुटकारा दिलाने तथा पर्यावरण संरक्षण में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

उन्होंने कहा कि इस योजना के तहत लाहौल स्पिति जिला के केलंग में 154, उदयपुर के 157 तथा काजा के 283 परिवारों को निशुल्क गैस कनेक्शन उपलब्ध करवाए गए हैं।  उन्होंने कहा कि इस योजना का मुख्य उदेश्य महिला सशक्तिकरण व पात्र उपभोक्ताओं को स्वच्छ व धुआं रहित ईंधन उपलब्ध करवाकर पर्यावरण की रक्षा करना है।
उन्होंने कहा कि ऐसे पात्र परिवार जिनके पास घरेलू गैस कनेक्शन नहीं है, को मुफत गैस कनेक्शन उपलब्ध करवाना, ताकि सभी परिवारों के पास गैस कनेक्शन उपलब्ध हों। सुमित खिमटा ने कहा कि इस योजना के तहत पात्र परिवार को निःशुल्क गैस चुल्हा,सिलेण्डर, गैस पाईप, रेगूलेटर एक भरा हुआ सिलेण्डर तथा ब्लू बुक दी जाती है।
इस दौरान उपायुक्त ने लाहौल मंडल के पांच-पांच पात्र परिवारों को पहला व दूसरा रिफिल लेने पर प्रमाणपत्र प्रदान किये।

 

इस अवसर पर मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने मुख्यमंत्री गृहिणी सुविधा योजना की लाभार्थी लाहौल के मूरिंग गांव की दीपिका से वर्चुअल माध्यम से संवाद स्थापित किया। उपायुक्त ने कहा कि सरकार की गरीबों के लिए आंरभ की गई इस कल्याणकारी योजना ने लोगों को स्वस्थ जीवन का उपहार देकर एक सुखद अध्याय से जोड़ दिया है।