प्रचार संबंधी गतिविधियों की अनुमति प्राप्त करने के लिए करें सुविधा ऐप का प्रयोग

हिम न्यूज़ हमीरपुर। उपायुक्त एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अमरजीत सिंह ने सभी राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों से आग्रह किया है कि वे विधानसभा उपचुनाव के मद्देनजर जिला में लागू आदर्श आचार संहिता की अक्षरशः अनुपालना सुनिश्चित करें तथा निर्वाचन प्रक्रिया को स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्वक संपन्न करवाने में सहयोग करें। बुधवार को विभिन्न राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ बैठक के दौरान अमरजीत सिंह ने यह अपील की।

उन्होंने कहा कि उम्मीदवार एवं उनके प्रतिनिधि चुनाव प्रचार से संबंधित विभिन्न गतिविधियों की परमिशन प्राप्त करने के लिए भारत निर्वाचन आयोग के सुविधा ऐप का भरपूर लाभ उठाएं। इससे उन्हें त्वरित परमिशन मिलेगी तथा उनके बहुमूल्य समय की बचत होगी। इसके माध्यम से राजनीतिक दल और उम्मीदवार किसी भी समय, कहीं से भी अपने आवेदन ऑनलाइन जमा कर सकते हैं। सुविधा ऐप आवेदकों को अपने आवदेनों की ताजा स्थिति को ट्रैक करने में भी सक्षम बनाता है, जिससे इस प्रक्रिया में और अधिक सुविधा और पारदर्शिता सुनिश्चित होती है। इसके अतिरिक्त उनके लिए ऑफलाइन आवेदन के विकल्प भी उपलब्ध हैं।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि आदर्श आचार संहिता की अनुपालना के साथ-साथ उम्मीदवारों के चुनावी खर्च पर भी भारत निर्वाचन आयोग की कड़ी नजर रहेगी। इसके लिए अलग-अलग टीमों का गठन किया गया है। उन्होंने बताया कि विधानसभा उपचुनाव में उम्मीदवारों के अधिकतम चुनावी खर्च की सीमा 40 लाख रुपये तय की गई है। जिला निर्वाचन अधिकारी ने सभी उम्मीदवारों और राजनीतिक दलों से चुनाव से संबंधित एक-एक खर्चे का पूरा ब्यौरा रजिस्टर में दर्ज करने की अपील भी की, ताकि विभिन्न टीमों की रिपोर्टों के आधार पर तैयार किए जाने वाले शैडो रजिस्टर के साथ इन खर्चों का सही मिलान हो सके।

बैठक में राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों को भारत निर्वाचन आयोग के विभिन्न दिशा-निर्देशों से अवगत करवाया गया तथा चुनाव प्रचार से संबंधित विभिन्न व्यवस्थाओं की दरें भी निर्धारित की गईं। इस अवसर पर निर्वाचन विभाग के तहसीलदार उपेंद्रनाथ शुक्ला और नायब तहसीलदार राजेश कौंडल ने भी कई महत्वपूर्ण जानकारियां प्रदान कीं।