लोकसभा तथा विस उपचुनाव की ईवीएम और वीवीपैट की हुई दूसरी रेंडजमाईजेशन

हिम न्यूज़ धर्मशाला। कांगड़ा-चंबा संसदीय क्षेत्र तथा धर्मशाला विस उपचुनाव के लिए ईवीएम और वीवीपैट मशीनों की दूसरी रैंडमाइजेशन सामान्य पर्यवेक्षक  राहुल तिवारी की अध्यक्षता में ईएमएस 2.0 सॉफ्टवेयर का उपयोग करके दूसरा रैंडमाइजेशन की प्रक्रिया पूरी हो गई। इस दौरान जिला निर्वाचन अधिकारी कांगड़ा हेमराज बैरवा उपस्थित थे तथा जिला निर्वाचन अधिकारी चंबा वर्चुअल माध्यम उपस्थित रहे। रैंडमाइजेशन उपायुक्त कार्यालय के वीसी रूम में की गई।

रैंडमाइजेशन से पहले उम्मीदवारों के प्राधिकृत व्यक्तियों को रैंडमाइजेशन प्रक्रिया के बारे अवगत करवाया गया। रैंडमाइजेशन के उपरांत प्रत्याशियों के प्राधिकृत व्यक्तियों को ईवीएम और वीवीपैट मशीनों की सूची प्रदान कर दी गई।  रैंडमाइजेशन के उपरांत अब यह तय हुआ है कि कौन सी मशीन किस बूथ को भेजी जानी है। पहली रैंडमाइजेशन में केवल यह तय हुआ था कि किस विधानसभा में कौन सी मशीन भेजी जाएगी। निर्वाचन अधिकारी हेमराज बैरवा ने बताया कि मुख्य निर्वाचन अधिकारी हिमाचल प्रदेश निर्देशों के अनुसार ईवीएम और वीवीपैट मशीनों का दूसरा रैंडमाइजेशन किया गया।

कांगड़ा संसदीय क्षेत्र की 17 विधानसभाओं में 1910 पोलिंग बूथ बनाए गए हैं। अब सूची के अनुसार ही इन पोलिंग बूथों पर ईवीएम और वीवीपैट मशीनों को भेजा जाएगा।  रैंडमाइजेशन के दौरान ही कुछ मशीनें रिजर्व रखी गई हैं ताकि किसी मशीन में अगर तकनीकी खराबी आ जाए तो उसे रिजर्व मशीन से बदला जा सके। इसके अतिरिक्त कुछ मशीनों को प्रशिक्षण के लिए आवंटित किया गया है।