शिक्षा व्यवस्था का सुदृढ़ीकरण सरकार की प्राथमिकता : आशीष बुटेल

 हिम न्यूज़ पालमपुर।  हिमाचल प्रदेश में गुणात्मक शिक्षा उपलब्ध करवाने तथा शिक्षा व्यवस्था को सुदृढ़ीकरण पर 8 हजार 828 करोड़ रुपये व्यय किये जा रहे हैं। यह जानकारी मुख्य संसदीय सचिव आशीष बुटेल ने राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय खलेट में वार्षिक उत्सव में लोगों को संबोधित करते हुए दी। सीपीएस ने  वार्षिक पारितोषिक वितरण समारोह में विद्यालय के उत्कृष्ट विद्यार्थियों को पुरस्कृत किया।

इससे पहले उन्होंने विद्यालय में 38 लाख से निर्मित 4 कमरे विद्यालय को समर्पित किये। आशीष ने  कहा कि मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने नेतृत्व में शिक्षा क्षेत्र पर सबसे अधिक ध्यान दिया गया है। उन्होंने कहा कि आने वाले समय में प्रदेश के सभी सरकारी स्कूलों के बच्चों को बैठने के लिये 40 हजार डेस्क उपलब्ध करवाये जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि शिक्षा के स्तर को ऊंचा उठाने के लिये सरकार संवेदनशीलता से कार्य कर रही है।

उन्होंने कहा कि पहली कक्षा से छात्रों को इंग्लिश मीडियम से भी पढ़ाई की सुविधा इस सत्र से आरंभ करने का निर्णय लिया है। उन्होंने कहा कि छात्रों को प्रोत्साहित करने के लिए छात्रवृत्तियों के अतिरिक्त बोर्ड में मेरिट में आने वाले छात्रों को टैब उपलब्ध करवाए जा रहे हैं। इसी कड़ी में जिला कांगड़ा में लगभग 2 हजार मेधावियों को टैब उपलब्ध करवाए गए हैं।

उन्होंने कहा कि पालमपुर में भी शिक्षा क्षेत्र में कोई कमी नहीं छोड़ी गई है। शहीद कैप्टन विक्रम बत्रा महाविद्यालय में स्नातकोत्तर हिंदी, जियोलॉजी और  पीजीडीसीए की कक्षाओं को आरम्भ किया गया है। उन्होंने कहा इसके अतिरिक्त पालमपुर में विद्यार्थियों की सुविधा के लिए डेढ़ करोड़ रुपए से लाइब्रेरी बनाई जा रही है ताकि छात्रों को प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए स्थान उपलब्ध हो सके।

बुटेल ने विद्यालय में सभी मांगों को पूर्ण करते हुए चारदीवारी, मंच, मैदान जल निकासी , डंगा लगाने, नव निर्मित भवन के दूसरे तल पर हॉल बनाने, आधुनिक शौचालय, बास्केट बॉल पोल लगवाने के लिये धन उपलब्ध करवाने की घोषणा की। उन्होंने गांव में जिम स्थापित करने के अढाई लाख देने की घोषणा भी की। आशीष ने कहा कि खलेट से सिद्धपुर सरकारी सड़क के रिपेयर, आदर्श कॉलोनी सड़क की टारिंग के लिये विभाग को आदेश दिये गये हैं।

उन्होंने रोड़ी में 10 लाख रुपये सामुदायिक भवन निर्माण को भी देने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि किसानों की सुविधा के लिए सोमवार से फतेह चन्द कूहल चलाने के लिये विभाग को निर्देश दिये। इससे विद्यालय की प्राधानाचार्य रिद्धि धीमान ने मुख्यातिथि का स्वागत किया और विद्यालय की उपलब्धियों को गिनवाया।

कार्यक्रम में ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष त्रिलोक चन्द, नगर निगम के महापौर, उपमहापौर, गोपाल नाग, पार्षद इंदु ठाकुर, राजिंदर ठाकुर, ओंकार ठाकुर, अमर सेठी, रोशन लाल चौधरी,  निशा शर्मा, नरेंद्र ठाकुर, कल्याण पलाहनिया, विजय शर्मा, अश्वनी सूद, एसएमसी प्रधान रेणु कपूर, विकास धीमान,  डीएफओ नितिन पाटिल, अधिशाषी अभियंता विनीत शर्मा सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।