शिक्षा विभाग में भरेंगे 6 हजार पद, दूर दराज के क्षेत्रों में तैनाती होगी प्राथमिकता- रोहित ठाकुर

हिम न्यूज़ निरमंड (कुल्लू )। शिक्षा मंत्री रोहित ठाकुर ने कहा है कि प्रदेश सरकार  शिक्षा विभाग में जल्द 6 हजार पद भरेगी। इसके लिए कवायद जारी है और शिक्षकों की तैनाती दूर दराज के क्षेत्रों में प्राथमिकता के आधार कर की जाएगी।

इसके अलावा जिन शिक्षण संस्थानों में स्टाफ की कमी होगी उन शिक्षण संस्थानों में भी प्राथमिकता के आधार पर शिक्षकों की तैनाती होगी। कल कुल्लू ज़िला के निरमंड खंड के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला बागीपुल में विभिन्न स्कूलों के जिला स्तरीय अंडर 19 सांस्कृतिक प्रतियोगिता  में वे बतौर मुख्य अतिथि उपस्थित हुए। इस दौरान उन्होंने अपने संबोधन में उक्त बात कही।

उन्होंने स्कूल में उपस्थित जनसमूह को संबोधित करते हुए हुए कहा कि प्रदेश सरकार शिक्षण कार्य में गुणवत्ता लाने के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि हाल ही में प्रदेश सरकार द्वारा करीब 6 हजार शिक्षकों की भर्ती के लिए स्वीकृत पदों में से 2252 पद बैचवाइज आधार पर भरे जाएंगे।

इसी तरह तीन हाजर से ज्यादा पदों को सीधी भर्ती के आधार पर चयन आयोग के माध्यम से भरा जाएगा। उन्होंने कहा कि चयन आयोग के तहत इन भर्तियों को पारदर्शी तरीके से भरा जाएगा। उन्होंने कॉलेज में भी गुणवत्तापूर्ण शिक्षा के संकल्प को दोहराया और कहा कि उन्होंने 143 सरकारी कॉलेज में प्रिंसिपल सहित अन्य प्राचार्यों के पद भरे हैं और उन्हें विभिन्न कॉलेजों में तैनाती दी है। आनी कॉलेज में भी इसके तहत पद भरे गए। उन्होंने निरमंड कॉलेज के निर्माणाधीन भवन के निर्माण कार्य में तेजी लाने की बात भी कही।

उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने युक्तिकरण के माध्यम से 455 से अधिक स्कूलों में अध्यापकों की तैनाती की है जिसके कारण छात्रों की पढ़ाई सुचारू हो सकी है। उन्होंने कहा कि आगामी समय में भी उनका प्रयास रहेगा कि सभी शिक्षण संस्थानों में स्टाफ की कमी को दूर किया जाएगा। उन्होंनें मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू की कार्यप्रणाली की प्रशंसा करते हुए कहा कि विपदा की घड़ी में सरकार आम लोगों के साथ खड़ी रही।

उन्होंने कहा कि सरकार ने आपदा से निपटने के लिए राहत राशि में ऐतिहासिक बढ़ौतरी की है। उन्होंने कहा कि जिनके घर आपदा में पूरी तरह से नष्ट हो गए हैं 1 लाख के बजाए 7 लाख रुपए की राहत राशि प्रदान की जाएगी। इसी तरह अन्य राहत राशि में 70 से 100 फीसदी तक बढ़ौतरी की गई है। प्रदेश सरकार ने इससे निपटने के लिए करीब 4 हजार करोड़ रुपए का प्रावधान भी किया है।

मंत्री रोहित ठाकुर ने बागीपुल स्कूल के कला मंच के निर्माण के लिए 15 लाख रुपए देने की घोषणा की। इसके साथ ही उन्होंने छात्राओं की प्रस्तुति के लिए भी 20 हजार रुपए देने की घोषणा की। उन्होंने उच्च शिक्षा निदेशक को स्कूल में खेल मैदान सहित अतिरिक्त सुविधाओं को बढा़ने के लिए विभिन्न प्राक्कलन तैयार करने के भी निर्देश दिए। उन्होंने स्थानीय लोगों को आश्वासन दिया कि आनी विधानसभा क्षेत्र के विकास के लिए हर संभव सहयोग किया जाएगा। मीडिया से औपचारिक बातचीत में उन्होंने भ्रष्टाचार के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने के भी निर्देश दिए।

इससे पूर्व पूर्व जिला परिषद अध्यक्ष एवं जिला शिकायत निवारण समिति के सदस्य बुद्धि सिंह ठाकुर ने उनका क्षेत्र में आगमन पर स्वागत किया। अपने संबोधन में उन्होंने कहा कि क्षेत्रवासियों को उम्मीद है कि सरकारी स्कूलों की विभिन्न दिक्कतों को दूर करने का लगातार प्रयास करेंगे। उन्होंने क्षेत्र में सरकार के पर्यटन को बढ़ावा देने के संकल्प को भी दोहराया। स्कूल प्रबंधन की ओर से भी मुख्यातिथि का सम्मान किया गया।

इस मौके पर जिला शिकायत निवारण समिति के सदस्य एवं पूर्व जिला परिषद अध्यक्ष बुद्धि सिंह, कांग्रेस के पूर्व प्रत्याशी परस राम, शिक्षा उप निदेशक कुल्लू शांति लाल, एसडीएम निरमंड मनमोहन, कृषि एवं बागवानी विकास बैंक के निदेशक देवेंद्र नेगी, डीएसपी चंद्रशेखर कायथ, बीडीसी आनी की अध्यक्षा विजय कंवर सहित विभिन्न स्कूलों के प्रधानाचार्य, अध्यापक, स्थानीय जन-प्रतिनिधि अधिकारी और कर्मचारी सहित स्थानीय लोग उपस्थित रहे।