25 करोड़ की लागत से बना 84 मीटर लंबा पुल, सीएमडी ने किया लोकार्पण

  • निर्माणाधीन लूहरी परियोजना के साथ आसपास की पंचायतों को होगा फायदा

हिम न्यूज़ रामपुर बुशहर। रामपुर उपमंडल के अंतर्गत नीरथ में निर्माणाधीन लूहरी परियोजना के साथ सतलुज नदी पर 25 करोड़ की लागत बना 84 मीटर पुल का रविवार को एसजेवीएन के सीएमडी नंद लाल ने 25लोकार्पण किया। इस पुल के बनने से निर्माणाधीन लुहरी परियोजना के साथ साथ आसपास के करीब आधा दर्जन पंचायतों के लोगों को लाभ मिलेगा।

इस मौके पर एसजेवीएन के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक नंदलाल शर्मा ने बताया 210 मेगावाट की लूहरी चरण एक जल विद्युत परियोजना का निर्माण लक्ष्य से एक वर्ष पूर्व करने का प्रयास किया जा रहा है । सीएमडी नंद लाल शर्मा ने बताया सतलुज नदी पर लुहरी और निरथ के मध्य कोई पुल नही था ऐसे में सतलुज पार क्षेत्र के लोगों को मुश्किलों का सामना करना पड़ता था लेकिन अब लोगों को परेशानी नहीं होगी।

210 मेगावाट की लुहरी परियोजना का निर्माण पूर्ण करने का लक्ष्य 2026 रखा गया है। लेकिन परियोजना निर्माण में लगे अधिकारियों और कर्मचारियों के प्रयास से इसे 1 वर्ष पूर्व करने की कोशिश की जा रही है। उन्होंने बताया कि एसजेवीएन ने न केवल सतलुज घाटी घाटी क्षेत्र बल्कि देश के 10 राज्यों में विभिन्न स्रोतों से विद्युत निर्माण का कार्य चलाया हुआ है।

इसके अलावा नेपाल , भूटान में भी विद्युत परियोजनाएं निगम द्वारा बनाई जा रही है। उन्होंने बताया कि यमुनोत्री और गंगोत्री के मध्य नेशनल हाईवे पर जो 4 किलोमीटर की सुरंग बनाई जा रही थी उसमें दीपावली के दिन 41 मजदूर फंसे थे । एसजेवीएन ने 2 दिन के भीतर वालंटियरली 7 लोगों की टीम बनाकर मौके पर भेजी और वे राहत एवं बचाव कार्य में जुटे हैं ।

टीम में जूलॉजिस्ट , डिजाइनर और सिविल इंजीनियर शामिल है। होरिजेंटल या वर्टिकल दोनो विकल्पो से होल किया जा रहा है। एसजेवीएन को वर्टिकल होल करने का जिम्मा दिया गया है। एसजेवीएन के पास ऐसे कार्यों का पूर्व का भी अनुभव है। वर्ष 2015 में बिलासपुर के स्वारघाट में ऐसे ही घटना हुई थी और सफलता पूर्व बाहर निकालने में एसजेवीएन की अहम भूमिका रही।

केंद्र सरकार की एजेंसियों ने एसजेवीएन से परामर्श के बाद उन के अनुभवों का प्रयोग करना शुरू किया है। इसी लिए वर्टिकल होल करने का कार्य सरकार ने एसजेवीएन को दिया है। एसजेवीएन ने तीन मशीनों को वार्टिकल होल के लिए पहुंचाया है और लगातार काम चल रहा है। अगर होरिजेंटल होल एसएफएल नही हुआ तो उन की तकनीक से मजदूर बाहर निकले जाएंगे।

पुल के उद्घाटन अवसर पर एसजेवीएन के प्रमुख सलाहकार एमपी सूद , एसजेवीएन के सलाहकार सुरेश ठाकुर नाथपा झाकडी़ परियोजना प्रमुख मनोज कुमार, लुहरी परियोजना प्रमुख सुनील चौधरी, पटेल इंजीनिरिंग साईट मैनेजर निशांत मेहता, प्रोजेक्ट मैनेजर रविद्र कुमार अग्रवाल, सहायक प्रोजेक्ट मैनेजर अजय बरबाल, एचआर हेड नीरज श्रीवास्तव और संदीप ठाकुर मौजूद रहे।