पूर्वाभ्यास में लगभग 600 कर्मचारियों ने लिया भाग

हिम न्यूज़, करसोग :लोकसभा चुनाव-2024 के दृष्टिगत 26-करसोग (अ.जा) विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र में पीआरओ, एपीआरओ और पीओ के लिए चुनाव संबंधी अंतिम पूर्वाभ्यास डिग्री काॅलेज करसोग में सहायक रिटर्निंग अधिकारी व एसडीएम करसोग राज कुमार की अध्यक्षता में आयोजित किया गया।

इस पूर्वाभ्यास में लगभग 600 पीआरओ, एपीआरओ और पीओ ने भाग लिया। पूर्वाभ्यास में मौजूद सभी अधिकारियों को मतदान के दौरान ईवीएम, वीवी पैट, ईवीएम का ट्रांसपोर्टेशन, ईवीएम को सील करना, बैटरी चेंज करना, वोट सीक्रेसी, प्रैजाइडिग अधिकारी डायरी, प्राॅक्सी वोट, फार्म 17-ए, 17-सी चुनाव आयोग द्वारा जारी किए जाने वाले प्रैस कार्ड, पोलिंग स्टेशन स्थापित करने, माॅक पोल करवाने, पोल क्लोजिंग, विभिन्न प्रकार की डाक तैयार करना, चुनाव ड्यूटी के लिए तैनात सभी अधिकारियों व कर्मचारियों की ड्यूटीज और कर्तव्यों तथा चुनाव प्रक्रिया संपन्न करवाने के दौरान आने वाली विभिन्न समस्याओं के समाधान के बारें में जानकारी प्रदान की गई।

इस अवसर पर सहायक रिटर्निंग अधिकारी व एसडीएम ने कहा कि पीआरओ, एपीआरओ और पीओ को चुनाव के दौरान उनको सौंपे गए कार्यों का पूरी ईमानदारी और कर्त्व्यनिष्ठा के साथ निर्वहन करना चाहिए। उन्होंने कहा कि चुनाव ड्यूटी एक जिमेवारी वाला कार्य हैं और यह टीम वर्क हैं। जब हम एक टीम के रूप में मिलकर कार्य करेंगे तो कोई भी कार्य आसान हो जाता हैं। उन्होंने ने सभी कर्मचारियों को सर्तक भी किया कि यदि कई कोई लापरवाही बरती जाती है तो उसके परिणाम पूरी टीम को भुगतने पड़ते है, इसलिए चुनाव प्रक्रिया के दौरान पारदर्शिता का विशेष ध्यान रखे और हर कार्य को मैन्युअल के अनुसार ही करे। अपनी मर्जी से कोई भी कार्य नहीं किया जाना चाहिए।

उन्होंने कहा कि चुनाव ड्यूटी में तैनात कोई भी पोलिंग पार्टी बिना सुरक्षा के अपने पोलिंग स्टेशन को मूव नहीं करेगी। पोलिंग स्टेशन में पहुंच कर, टीम अपने पहुंचने की सूचना अपने सेक्टर आॅफिसर को देना सुनिश्चित करेगी।

 

उन्होंने कहा कि इस बार लोकसभा चुनावों में यूथ पोलिंग टीमों का भी गठन किया गया है जो मतदान प्रक्रिया को पूरा करवाने में सहयोग करेंगी। उन्होंने कहा कि 26-करसोग (अ.जा) विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र में 2 मतदान केन्द्र पूर्णतया महिला कर्मचारियों द्वारा संचालित किए जाने है। जिनमे कुल 16 महिला कर्मचारी भाग लेंगी।

मास्टर ट्रेनर डाॅ. लोमेश और पूर्ण चंद ने पावर प्र्वाइंट प्रैजेंटेशन प्रस्तुत कर सभी कर्मचारियों को विस्तार से जानकारी प्रदान कर मतदान प्रक्रिया के बारे में जागरूक किया, ताकि चुनाव प्रक्रिया के दौरान किसी भी कर्मचारी को कोई परेशानी न उठानी पड़े।

चुनाव ड्यूटी में तैनात कर्मचारियों को इस अवसर पर ईवीएम, वीवीपैट इत्यादी का डैमोस्ट्रेशन भी दिया गया।

सभी पोलिंग पार्टियों को 30 मई को उनके पोलिंग स्टेशनों के लिए रवाना किया जाएगा।

इस अवसर पर तहसीलदार करसोग कैलाश कौंडल, नायब तहसीलदार करसोग शांता शुक्ला, नायब तहसीलदार पांगणा रूप लाल, सेक्टर आॅफिसर सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित थे।

.0.