केरल के 50 छात्र करेंगे शिमला का दौरा

हिम न्यूज़- राष्ट्रव्यापी आजादी का अमृत महोत्सव-एक भारत श्रेष्ठ भारत (AKAM-EBSB) के अंतर्गत, केरल के 50 छात्र 25 जुलाई को पांच दिवसीय छात्र विनिमय कार्यक्रम के लिए शिमला का दौरा कर रहे हैं। छात्र समूह के साथ कुल छह संकाय सदस्य हैं। हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय का प्रौद्योगिकी संस्थान (यूआईटी) इस पांच दिवसीय कार्यक्रम की मेजबानी कर रहा है।

यह कार्यक्रम केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय और अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (एआईसीटीई), नई दिल्ली द्वारा शुरू किया गया है । हिमाचल प्रदेश और केरल इस कार्यक्रम के तहत युग्मित राज्य हैं, जिसका उद्देश्य राज्य / केंद्र शासित प्रदेश की जोड़ी अवधारणा के माध्यम से विभिन्न राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के लोगों के बीच परस्पर समझ को बढ़ावा देना और आपसी समझ को बढ़ावा देना है।

निदेशक यूआईटी प्रो. पी. एल. शर्मा ने कहा कि यूआईटी ने केरल से आने वाले छात्रों के लिए सभी आवश्यक व्यवस्थाएं कर दी हैं । राज्य में अपने पांच दिनों के प्रवास के दौरान, छात्र हिमाचल प्रदेश की संस्कृति, परंपरा, समाज और लोगों के बारे में जानेंगे। वे राज्य के स्थानीय व्यंजनों, फलों और पारंपरिक परिधानों का भी अवलोकन करेंगे।

हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. सत प्रकाश बंसल ने मेजबान संस्थान यूआईटी को अपना पूरा समर्थन दिया और कहा कि भारत में विभिन्न राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में रहने वाले विविध संस्कृतियों के लोगों को एकजुट करने के लिए यह भारत सरकार की एक अच्छी पहल है ।