भवन एवं अन्य निर्माण कामगार बोर्ड की 40वीं बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स की बैठक आयोजित

हिम न्यूज़, मंडी – हिमाचल प्रदेश भवन एवं अन्य निर्माण कामगार बोर्ड की 40वीं बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स की एक बैठक आज मंडी के होटल राजमहल में आयोजित की गई, जिसकी अध्यक्षता उद्योग, परिवहन, श्रम एवं रोजगार मंत्री बिक्रम सिंह ठाकुर ने की ।

बैठक में विभिन्न मददों पर चर्चा हुई तथा श्रम एवं रोजगार मंत्री की सहमति से बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स ने इन मद्दों को स्वीकृति प्रदान की। इस अवसर पर बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स ने विभिन्न स्थानों पर नए खोले गए श्रम उप कार्यालयों को भी स्वीकृति प्रदान की। इसके अलावा कामगारों को दिए जाने वाले विभिन्न वित्तिय लाभों बारे विस्तृत जानकारी बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स के समक्ष रखी गई तथा बोर्ड की नीतियों को प्रभावी ढंग से लागू करने बारे फैसला लिया गया ।

इस अवसर पर बिक्रम सिंह ठाकुर ने कामगार बोर्ड के कार्यों तथा लाभकारी योजनाओं बारे जन जागरूकता तथा व्यापक प्रचार एवं प्रसार करने की जरूरत पर बल दिया। उन्होंने सूचना एवं जन सम्पर्क तथा संबंधित विभागों को कामगार बोर्ड द्वारा प्रदान की जा रही योजनाओं बारे व्यापक प्रचार करने को कहा । उन्होंने संबंधित विभाग को समय-समय पर ग्रामीण क्षेत्रों में शिविर आयोजित करने के भी निर्देश दिए ताकि अधिक से अधिक पात्र व्यक्ति कामगार बोर्ड द्वारा उपलब्ध करवाई जा रही योजनाओं का लाभ उठा सकें ।

उन्होंने हिमाचल प्रदेश भवन एवं अन्य निर्माण कामगार कल्याण बोर्ड द्वारा समय-समय पर लिए गए विभिन्न निर्णयों की समीक्षा भी की तथा इनके धरातल में कार्यान्वयन के लिए उठाए गए विभिन्न कदमों की प्रगति की भी जानकारी ली ।
उन्होंने कहा कि राज्य सरकार मजदूरों, कामगारों की विभिन्न समस्याओं के प्रति हमेशा से ही गंभीर रही है तथा समय-समय पर उनके कल्याण के लिए हरसंभव सहायता उपलब्ध करवाई जा रही है ।

विक्रम ठाकुर   कहा कि कोरोना महामारी के कठिन दौर में भी राज्य सरकार ने तीन किस्तों में कामगारों को 6000 रूपये की राशि आर्थिक सहायता के रूप में प्रदान की ।

बैठक में हिमाचल प्रदेश भवन एवं अन्य निर्माण कामगार कल्याण बोर्ड के सचिव लेखराम शर्मा, अवर सचिव श्रम एवं रोजगार अनिल कटोच, उप श्रमायुक्त चन्द्रमणि शर्मा, जिला श्रम अधिकारी भावना शर्मा सहित बोर्ड के सरकारी व गैर-सरकारी सदस्य उपस्थित थे । अन्य अधिकारी गण उपस्थित थे।