Breaking
पदमश्री विद्यानंद सरैक होंगे सिरमौर के जिला आईकन         अतिरिक्त व्यय पर्यवेक्षकों के लिए कार्यशाला आयोजित         राष्ट्रीय विज्ञान दिवस पर विजेताओं को कुलपति डाक्टर डी.के.वत्स ने किया पुरस्कृत         विद्यार्थियों ने बनाए चंद्रयान व सौर मंडल के मॉडल         परोल स्कूल में ‘स्वीप’ के तहत आयोजित किया गया जागरुकता कार्यक्रम         बालासुंदरी चैत्र नवरात्र मेला 9 अप्रैल से 23 अप्रैल 2024 तक अयोजित होगा-एल.आर.वर्मा         मतदान फीसद बढ़ाने के लिए योजना पूर्वक करें प्रयास : अपूर्व देवगन         कांगड़ा जिला में मतदाता जारूकता अभियान पर करेंगे विशेष फोक्स: डीसी         मेधा प्रोत्साहन योजना के अभ्यर्थियों की अस्थाई सूची जारी         राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला खल्याणी में जागरूकता शिविर का हुआ आयोजन         कुल्लू में विद्यालय मृदा स्वास्थय कार्यक्रम पर जागरूकता शिविर का आयोजन         हिमतरु प्रकाशन समिति तथा भाषा एवं संस्कृति विभाग के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित         निर्वाचन के दृष्टिगत गठित टीमों के लिए प्रशिक्षण कार्यशाला आयोजित         नवोदय विद्यालय में बताया मिट्टी के परीक्षण का महत्व         निर्वाचन प्रक्रिया के सुचारू निर्वहन में नोडल अधिकारियों की अहम भूमिका: डीसी         9 अप्रैल को आयोजित होंगी लोक अदालतें         31 मार्च 2024 तक निर्धारित लक्ष्य पूरा करें सभी विभाग-सुमित खिमटा         जीत से बड़ा मनोबल, इतिहास बदला : बिंदल         प्लांट एवं मशीनरी में 721.78 करोड़ रुपये का निवेश         राज्यपाल ने किया मातृवन्दना पत्रिका के विशेषांक का विमोचन

18, 19 और 20 मई को खुला रहेगा राष्ट्रीय संग्रहालय

अंतर्राष्ट्रीय संग्रहालय दिवस 2022 के अवसर पर, राष्ट्रीय संग्रहालय पांच दिनों तक युवाओं और वयस्कों दोनों के लिए डिज़ाइन की गई ऑनलाइन तथा ऑफलाइन कार्यकलापों और कार्यक्रमों का एक मिश्रित आयोजन प्रस्तुत करेगा।

 सीसीआरटी, दिल्ली के माता सुंदरी महाविद्यालय तथा भारतीय संस्कृति पोर्टल के सहयोग से शिक्षकों की डिजिटल प्रशिक्षण कार्यशाला का आयोजन शामिल है। इसके बाद एक दिवसीय संग्रहालय शिक्षाविदों की एक बैठक आयोजित की जाएगी, जिसमें दिल्ली के विभिन्न केंद्रीय तथा राज्य सरकार संग्रहालयों की सहभागिता होगी। संग्रहालय इसके लिए हेरिटेज लैब, फ्लो इंडिया, एक्सेस फॉर ऑल तथा हेरिटेज फॉर एजुकेटर्स मीटके साथ सहयोग करेगा।

द एजुकेटर्स मीट राष्ट्रीय संग्रहालय (एनएम) की एक प्रायोगिक पहल है, जिसकी अवधारणा सरकारी संग्रहालय शिक्षाविदों को एक साथ एक मंच पर लाने के प्रयास के रूप में की गई है, जिससे कि अवसरों, चुनौतियों और उन्हें प्राप्त करने योग्य समाधानों को साझा किया जा सके तथा उन पर चर्चा की जा सके।

राष्ट्रीय संग्रहालय 18, 19 और 20 मई को विस्तारित समय अर्थात् सुबह 10 बजे से रात 9:00 बजे तक के लिए खुला रहेगा। इसे ध्यान में रखते हुए, संग्रहालय ने राष्ट्रीय संग्रहालय के संरक्षकों आदि के साथ एक विशेष सत्र में क्यूरेटर, सलाहकारों और राष्ट्रीय संग्रहालय के वरिष्ठ अधिकारियों के नेतृत्व में बच्चों के लिए व्यावहारिक गतिविधियों तथा आने वाले आगंतुकों के लिए गतिविधि काउंटरों द्वारा गैलरी वॉक की रूपरेखा तैयार की है। 

 

प्रतिदिन सायं काल राष्ट्रीय संग्रहालय सभागार में विशेष लाइव प्रदर्शन भी किए जाएंगे। सभी प्रदर्शन प्रतिदिन सायं सात बजे से आरंभ होंगे। साधो बैंड 18 मई को सूफी संगीत की प्रस्तुति देगा, सुधा जगन्नाथ और उनकी बृहनयिका नात्र्यसुरभी 19 मई को भरतनाट्यम का प्रदर्शन करेंगी, जबकि शगुन बुटानी और सुधाया डांस फाउंडेशन का ग्रुप अभिसार प्रस्तुत करेगा और ओडिसी का पारंपरिक रंग पटल, जिनकी प्रतिध्वनि राष्ट्रीय संग्रहालय में प्रदर्शित कुछ कलाकृतियों में विद्यमान है, ओडिसी नृत्य का प्रदर्शन करेंगे।