Breaking
सुख की सरकार लगातार बन रही दुख की सरकार : बिंदल         सरकारी स्कूलों के 100 बच्चों के लिए आरंभ हुई निशुल्क कोचिंग क्लासेज         सरकार के प्रयासों की हुई देश भर में सराहना: बाली         51 कऱोड़ 22 लाख रुपये की विकासात्मक परियोजना के लोकार्पण व भूमि पूजन         राष्ट्रीय लोक अदालत के तहत निपटाए 3272 मामले         पीएम मोदी की गारंटी वाली गाड़ी, जनता को जन कल्याणकारी योजनाओं से जोड़ने का अद्भुत संकल्प : नंदा         कांग्रेस सांसद का घोटाला , 210 करोड़ रुपये से अधिक का कैश बरामद : बिंदल         प्रत्येक स्वर्ण पदक विजेता को 10 हजार रुपये देने की घोषणा         सर्वश्रेष्ठ साहसिक पर्यटन गंतव्य और इको पर्यटन गंतव्य चुना गया         हिमाचल में 2600 करोड़ से मजबूत होगा सड़क नेटवर्क: विक्रमादित्य सिंह         किन्नौर की छात्रा अर्निका सिंह ने कलस्टर लेवल शूटिंग प्रतियोगिता में हासिल किया स्वर्ण पदक         बर्फबारी से निपटने के लिए शिमला शहर को पांच सेक्टरों में बांटा         अनुबंध को पेंशन और अन्य लाभों के लिए गिने जाने के लिए राजस्व मंत्री से रखी मांग          प्रगतिशील किसान जापानी फल से अर्जित कर रहे हैं अच्छी खासी आय         राजीव गांधी स्वरोजगार स्टार्ट-अप योजना से युवाओं को मिलेंगे रोजगार के बेहतर अवसर:कृषि मंत्री          अब श्रद्धालु भी खरीद सकेंगे माता श्री चिंतपूर्णी का थ्री डी मॉडल स्मृति चिन्ह         संस्कृत वं संगीत शिक्षक के लिए साक्षात्कार 11 दिसम्बर को         दो माह में तैयार होगी पेखुबेला सौर ऊर्जा परियोजना: मुख्यमंत्री         आईटीआई लंबलू में रोजगार एवं प्रशिक्षण मेला 11 को         शास्त्री नगर में 1 जनवरी 2024 से बुनाई व डिजाइनिंग में प्रशिक्षण होगा आरम्भ

145 करोड़ से होगा सकरैण, ठोठू तथा समोड़ खड्डों का तटीकरण – महेंद्र सिंह ठाकुर

हिम न्यूज़ धर्मपुर- जलशक्ति, बागवानी, राजस्व एवं सैनिक कल्याण मंत्री महेंद्र सिंह ठाकुर ने धर्मपुर विधानसभा क्षेत्र के तहत सकरैण, ठोठू तथा समोड़ खड्डों के तटीकरण पर 145 करोड़ रुपये खर्चे जाएंगे। इसके लिए धनराशि स्वीकृत हो चुकी है तथा यह कार्य जल्द शुरू कर दिया जाएगा। इससे बड़ी मात्रा में किसानों की उपजाऊ जमीन का बचाव होगा और उन्हें बड़ी सुविधा होगी।

महेन्द्र सिंह ठाकुर बुधवार को धर्मपुर विधानसभा क्षेत्र में विभिन्न गावों में आयोजित जन शिकायत निवारण शिविरों में लोगों से मिलते हुए यह जानकारी दी। उन्होंने ग्राम पंचायत तनियाहर के नलयाणा, हियूण, धलौण, तनियाहर टिक्कर तथा चमयार में जन समस्याएं सुनीं तथा अधिकतर का मौके पर ही निपटारा किया ।

जल शक्ति मंत्री ने कहा कि टीहरा-बसंतपुर क्षेत्र में जनता को बेहतर सिंचाई सुविधा उपलब्ध कराने के लिए 200 करोड़ रुपये खेर्च जाएंगे। इनमें 100 करोड़ रुपये की ऊठाऊ सिंचाई योजना टीहरा और 100 करोड़ रुपये की उठाऊ सिंचाई योजना बसंतपुर जल्द शिलान्यास किया जाएगा। उन्होंने कहा कि इन योजनाओं के बनने से क्षेत्र के किसानों के लिए सिंचाई की बेहतर सुविधा उपलब्ध होगी।

उन्होंने इस मौके पर ग्राम पंचायत तनियाहर के महिला मण्डल नल्याणा और स्वामी विवेकानन्द युवक मण्डल को 1-1 लाख रुपये, महिला मण्डल हियूण गलू (अबल) को 2 लाख रुपये, महिला मण्डल लोअर धलौण के भवन निर्माण के लिए 2 लाख रुपये, महिला मण्डल अप्पर धलौण को जरूरी सामान के खरीदने के लिए 50 हजार रुपये की राशि देने की घोषणा की ।

सधोटी में 2.25 करोड़ से बनने वाले वैली ब्रिज का भूमिपूजन- लड़कियों की अंडर-14 खेलकूद प्रतियोगिता का किया शुभारंभ

इससे पहले महेंद्र सिंह ठाकुर ने ग्राम पंचायत गरौडु गद्दीधार के गांव सधोटी में 2 करोड़ 25 लाख की लागत से बनने वाले वैली ब्रिज का भूमिपूजन किया। इसके अलावा 25 लाख रुपये से निर्मित राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला तनेहड़ के अतिरिक्त भवन का उद्घाटन किया। उन्होंने तनेहड़ में 29वीं खण्ड स्तरीय अंडर-14 (लड़कियों) की खेलकूद प्रतियोगिता का भी शुभारंभ किया।

इस मौके उन्होंने कहा कि जीवन में खेलकूद का भी उतना ही महत्व है, जितना कि पढ़ाई-लिखाई का। यह बेहद खुशी की बात है कि बेटियां आज हर क्षेत्र में अपना परचम लहरा रही हैं। खेलकूद न केवल छात्रों का मनोरंजन करते हैं, अपितु उनके स्वास्थ्य को भी मजबूत बनाते हैं। यदि बच्चे प्रसन्न और स्वस्थ रहेंगे तभी वे पढ़ाई-लिखाई की ओर अधिक ध्यान देंगे। उन्होंने कहा कि आज वही राष्ट्र आगे बढ़े सकता है जिसका युवा स्वस्थ है। इसलिए प्रत्येक को अपनी व्यस्तताओं के बावजूद खेल के लिए समय निकालना चाहिए तथा नशे जैसी बुराईयों से दूर रहना चाहिए ।

सरकारी स्कूलों में बेहतर शिक्षा और सुविधा

महेंद्र सिंह ठाकुर ने कहा कि आज के दौर में सरकारी स्कूलों में हर प्रकार की सुविधा उपलब्ध है । इसके साथ ही अध्यापकों की योग्यता भी उच्चतम् है । इसलिए उन्होंने अध्यापकों से आह्वान किया कि वे अभिभावकों को अपने बच्चों को सरकारी स्कूलों में पढ़ाने के लिए प्रेरित करें । उन्होंने अभिभावकों और अध्यापकों को विद्यार्थियों को नशे से दूर रखने के लिए जरूरी कदम उठाने की आवश्यकता पर बल दिया। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के आशीर्वाद से गत सवा चार वर्षों के दौरान प्रदेश में विकास की एक नई गाथा लिखी गई है । प्रदेश सरकार के निरंतर प्रयासों से आज धर्मपुर विधानसभा क्षेत्र विकास की दृष्टि से प्रदेश में अग्रणी क्षेत्र बनकर उभरा है।

हिमाचल प्रदेश के निचले क्षेत्रों के किसानों व बागवानों की आर्थिकी को सुदृढ़ बनाने के लिए प्रदेश में एचपी शिवा प्रोजेक्ट की शुरूआत की गई है। जिसके माध्यम से प्रदेश के सात जिलों में बागवानी से किसानों की आर्थिकी को सुदृढ़ हो रही है। प्रदेश के निचले क्षेत्रों के लिए यह परियोजना न केवल बागवानी के नए द्वार खोल रही है, बल्कि शिक्षित बेरोजगार युवाओं के लिए घर बैठे स्वरोजगार का भी एक अहम जरिया साबित हो सकता है। उन्होंने बेरोजगार युवाओं के साथ-साथ किसानों व बागवानों से बड़े स्तर पर एचपी शिवा प्रोजेक्ट के साथ जुडने का आह्वान किया।