Breaking
डाक मतपत्र से वोट डाल सकेंगे आवश्यक सेवाओं में लगे मतदाता: डीसी         बैलेट पेपर एवं पोस्टल बैलेट पेपर प्रिंट करने के संबंध में बैठक आयोजित         उपायुक्त ने बीडीओ टूटू अनमोल को यूपीएससी परीक्षा पास करने पर दी बधाई         आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद 7.85 करोड़ रुपये की जब्ती         अग्निवीर की ऑनलाइन परीक्षा 22 अप्रैल से         अपनी खीज मिटाने में जुटे कांग्रेस नेता - बिंदल         दुर्गाष्टमी के अवसर पर राजभवन में फलाहार ग्रहण कार्यक्रम का आयोजन         बिजली रहेगी गुल         कांग्रेस पार्टी की नियत में खोट, 1500 महिलाओं को देना की इच्छा नहीं : त्रिलोक         भाजपा का संकल्प पत्र मोदी की गारंटी : बिंदल         बायोलचिम इंडिया प्राइवेट लिमिटेड ने किया किसान संगोष्ठी का सफल आयोजन         भाजपा संगठन महामंत्री सिद्धार्थन ने कार्यकर्ताओं को चुनावी टिप्स         कंगना के साथ भाजपा नेता जयराम ठाकुर ने की दलाई लामा से मुलाकात         मतदाता पहचान पत्र बनाने के लिए नए मतदाता 4 मई तक कर सकते हैं आवेदन         आधुनिक हिमाचल के निर्माण में स्व. वीरभद्र सिंह ने निभाई महत्वपूर्ण भूमिका : यशवंत छाजटा         केंद्रीय विद्यालय सलोह में रिक्तियों के लिए आवेदन 25 अप्रैल तक         आवश्यक सेवाओं से जुड़े अधिकारी व कर्मचारी पोस्टल बेल्ट सुविधा से कर सकेंगे मतदान         परस राम धीमान और समर्थकों ने मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह से की मुलाकात         राहुल गाँधी की न्याय गारंटियों का प्रदेशभर में प्रचार करेंगी एनएसयूआई         भाजपा ने 1500 रुपये रुकवाकर महिलाओं को किया अपमानित : कांग्रेस

11वीं भारत-यूएई संयुक्त रक्षा सहयोग समिति की बैठक दिल्ली में

संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के रक्षा मंत्रालय में सैन्य विकास प्राधिकरण के प्रमुख मेजर जनरल स्टाफ हसन मोहम्मद सुल्तान बानी हम्माद ने 25 मई, 2022 को नई दिल्ली में रक्षा सचिव डॉ. अजय कुमार से मुलाकात की।

उन्होंने दोनों देशों के बीच रक्षा सहयोग को आगे बढ़ाने के तरीकों पर चर्चा की। इसके अलावा जनरल ने रक्षा सचिव को 24 मई, 2022 को आयोजित भारत-यूएई संयुक्त रक्षा सहयोग समिति (जेडीसीसी) की 11वीं बैठक के बारे में भी जानकारी दी।

इस जेडीसीसी बैठक की सह-अध्यक्षता संयुक्त सचिव (सशस्त्र बल) श्री दिनेश कुमार और संयुक्त अरब अमीरात के रक्षा मंत्रालय में सैन्य विकास प्राधिकरण के प्रमुख ने की। इस बैठक के दौरान दोनों पक्षों ने सेनाओं के बीच गतिविधियों की प्रगति की समीक्षा की। इनमें संयुक्त अभ्यास, विशेषज्ञों का आदान-प्रदान, उद्योग सहभागिता और अनुसंधान व विकास के क्षेत्र में सहयोग शामिल हैं। इसके अलावा रक्षा उद्योग सहयोग बढ़ाने को लेकर संयुक्त उद्यम के लिए नए रास्ते की पहचान करने और पारस्परिक हित के क्षेत्रों का परीक्षण करने का निर्णय लिया गया। वहीं, मौजूदा संयुक्त अभ्यासों के क्षेत्र और जटिलताओं को बढ़ाने पर भी चर्चा की गई।

इस बैठक के दौरान 2023 में आपसी सुविधाजनक तारीखों पर संयुक्त अरब अमीरात में जेडीसीसी की अगली बैठक आयोजित करने पर सहमति हुई। जेडीसीसी द्विपक्षीय रक्षा सहयोग के सभी पहलुओं की व्यापक समीक्षा व मार्गदर्शन करने के लिए भारत और संयुक्त अरब अमीरात के रक्षा मंत्रालयों के बीच शीर्ष निकाय है।

जनरल हम्माद ने एकीकृत रक्षा स्टाफ के मुख्यालय में एकीकृत रक्षा स्टाफ के उप प्रमुख (नीति नियोजन और सैन्य विकास) लेफ्टिनेंट जनरल अतुल्य सोलंकी से भी मुलाकात की। वहीं, यूएई के प्रतिनिधिमंडल ने भारतीय रक्षा उद्योगों के साथ भी बातचीत की और गाजियाबाद स्थित भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड का दौरा किया।