Breaking
डाक मतपत्र से वोट डाल सकेंगे आवश्यक सेवाओं में लगे मतदाता: डीसी         बैलेट पेपर एवं पोस्टल बैलेट पेपर प्रिंट करने के संबंध में बैठक आयोजित         उपायुक्त ने बीडीओ टूटू अनमोल को यूपीएससी परीक्षा पास करने पर दी बधाई         आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद 7.85 करोड़ रुपये की जब्ती         अग्निवीर की ऑनलाइन परीक्षा 22 अप्रैल से         अपनी खीज मिटाने में जुटे कांग्रेस नेता - बिंदल         दुर्गाष्टमी के अवसर पर राजभवन में फलाहार ग्रहण कार्यक्रम का आयोजन         बिजली रहेगी गुल         कांग्रेस पार्टी की नियत में खोट, 1500 महिलाओं को देना की इच्छा नहीं : त्रिलोक         भाजपा का संकल्प पत्र मोदी की गारंटी : बिंदल         बायोलचिम इंडिया प्राइवेट लिमिटेड ने किया किसान संगोष्ठी का सफल आयोजन         भाजपा संगठन महामंत्री सिद्धार्थन ने कार्यकर्ताओं को चुनावी टिप्स         कंगना के साथ भाजपा नेता जयराम ठाकुर ने की दलाई लामा से मुलाकात         मतदाता पहचान पत्र बनाने के लिए नए मतदाता 4 मई तक कर सकते हैं आवेदन         आधुनिक हिमाचल के निर्माण में स्व. वीरभद्र सिंह ने निभाई महत्वपूर्ण भूमिका : यशवंत छाजटा         केंद्रीय विद्यालय सलोह में रिक्तियों के लिए आवेदन 25 अप्रैल तक         आवश्यक सेवाओं से जुड़े अधिकारी व कर्मचारी पोस्टल बेल्ट सुविधा से कर सकेंगे मतदान         परस राम धीमान और समर्थकों ने मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह से की मुलाकात         राहुल गाँधी की न्याय गारंटियों का प्रदेशभर में प्रचार करेंगी एनएसयूआई         भाजपा ने 1500 रुपये रुकवाकर महिलाओं को किया अपमानित : कांग्रेस

मंडी जिले में बनाए जाएंगे 104 अमृत सरोवर

हिम न्यूज़ मंडी- मंडी के उपायुक्त अरिंदम चौधरी ने कहा कि मंडी जिले में 104 अमृत सरोवर बनाए जाएंगे। ये अमृत सरोवर प्राकृतिक जल स्रोतों को रिचार्ज कर भू-जल के स्तर को सुधारने में सहायक होंगे। इनका निर्माण मनरेगा, जलागम, कृषि, जलशक्ति और वन विभाग की योजनाओं की कन्वर्जेंस से किया जाएगा। इसे लेकर हर ब्लॉक में स्थल चयनित कर काम शुरू कर दिया गया है। अमृत सरोवरों के निर्माण का काम 15 अगस्त से पहले पूरा किया जाएगा। उपायुक्त ने यह जानकारी आज मंडी में खंड विकास अधिकारियों की समीक्षा बैठक लेने के बाद दी।

 

आजादी का अमृत महोत्सव कार्यक्रम के तहत इन अमृत सरोवरों का निर्माण किया जा रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोगों को जल संरक्षण के प्रति जागरूक करने के दृष्टिगत इसे आजादी का अमृत महोत्सव के साथ जोड़ा है। उन्होंने देशभर में हर जिले में कम से कम 75 अमृत सरोवर बनाने का आह्वान किया है। इसकी अनुपालना में मंडी में जल भंडारण अमृत सरोवरों के निर्माण किए जा रहे हैं।

फील्ड में जाएं खंड विकास अधिकारी

उपायुक्त ने बैठक में सभी खंड विकास अधिकारियों को फील्ड में जाकर विकास कार्यों के निरीक्षण करने के निर्देश दिए। लंबित विकास कार्यों को निर्धारित समयावधि में पूरा कराना सुनिश्चित करने को कहा। उन्होंने कहा कि साल 2017 से 2020 के बीच के जो कार्य अभी तक आरंभ नहीं हुए हैं उनका पैसा सरेंडर करें ताकि उसे किसी और विकास कार्य के लिए जारी किया जा सकेे ।
स्वयं सहायता समूहों के गठन पर दें जोर

अरिंदम चौधरी ने सभी खंड विकास अधिकारियों को अपने ब्लॉक में स्वयं सहायता समूहों के गठन पर जोर देने को कहा। उन्हें महिलाओं को इसके लिए प्रेरित करने और ज्यादा से ज्यादा समूह बनाने की दिशा में काम करने के निर्देश दिए।

उपायुक्त ने अधिकारियों को जिले में पंचवटी पार्कों के निर्माण कार्य में तेजी लाने के निर्देश दिए। उन्होंने स्वच्छ भारत मिशन के तहत पंचायतों में ठोस व तरल कचरा प्रबंधन के समुचित इंतजाम करने को कहा। पंचायत प्रतिनिधियों के साथ मिलकर स्थल चयन करने और जल्द कचरा प्रबंधन यूनिट लगाने का काम करने के निर्देश दिए।

उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री आवास योजना में जिले में साल 2021-22 में 742 मकानों के निर्धारित लक्ष्य के तहत 680 मकानों की स्वीकृति दी जा चुकी है। उन्होंने शेष मामलों को भी जल्द स्वीकृति देने की प्रक्रिया पूरी करने के निर्देश दिए। वहीं मुख्यमंत्री आवास योजना में जिला में साल 21-22 में 183 मकानों का लक्ष्य था, इसके तहत सभी मामले स्वीकृत किए जा चुके हैं ।

बैठक में अतिरिक्त उपायुक्त जतिन लाल, डीआरडीए के परियोजना अधिकारी नवीन शर्मा, जिला पंचायत अधिकारी हरि सिंह और जिले के सभी खंड विकास अधिकारी मौजूद रहे।