हटवाड क्षेत्र के विभिन्न विकास कार्यो पर खर्च किए जा रहे 1 करोड 75 लाख- राजेन्द्र गर्ग।

हिम न्यूज़,  बिलासपुर – घुमारवीं विधानसभा क्षेत्र के हटवाड़ पंतेहडा पंचायत के प्रवास के दौरान आज खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले मंत्री राजेंद्र गर्ग ने 5 लाख की लागत से सामुदायिक भवन कठलग की उपरी मंजिल, साढे चार लाख रूपये से सामुदायिक शैड हटवाड, तीन लाख की लागत से सामुदायिक गलाई और तीन लाख की लागत से हेमराज की मशीन से बाहल तक संपर्क सड़क का उद्घाटन किया।

इसी प्रकार उन्होंने तीन लाख रूपये की लागत से दी हटवाड कृषि सेवा सहकारी सभा समिति की दूसरी मंजिल का हॉल व तीन लाख की लागत से सामुदायिक सेट कठलग का शिलान्यास व पंतेहडा हाई स्कूल को राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला का दर्जा तथा जाहू बिलासपुर शिमला के लिए नई बस रूट को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

राजेंद्र गर्ग ने  पंतेहडा, कठलग और हटवाड में जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि पंतेहडा पंचायत के लोगों को लंबे समय से हाई स्कूल को स्तरोन्नत करने की मांग थी जिसे जयराम सरकार ने स्वीकृत करते हुए लोगों की मांग को पूरा किया है जिसके लिए उन्होंने मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर का आभार व्यक्त किया। उन्हाने बताया कि हटवाड क्षेत्र के विभिन्न विकास कार्यो पर 1 करोड 75 लाख खर्च किए जा रहे और रवाल देहरा तालाब के जीर्णाेद्वार पर 75 लाख खर्च किए जा रहे है।

उन्होंने कहा कि इस विधानसभा क्षेत्र में 1951 में कोई माध्यमिक पाठशाला नहीं थी वर्तमान में यहां 39 माध्यमिक पाठशाला कार्यरत हैं जबकि 1951 में 32 माध्यमिक पाठशाला थी जो अब वर्तमान में 132 हो गई हैं । इसके अतिरिक्त उच्च और उच्चतर पाठशाला 15 थी जो बढ़कर 63 हो चुकी हैं तथा तीन महाविद्यालय छात्रों को घर द्वार पर शिक्षा ग्रहण करने के लिए कार्यरत हैं। इस समय विधानसभा में लगभग 235 से भी अधिक शिक्षण संस्थान चल रहे हैं।

राजेंद्र गर्ग ने कहा कि मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने भगेड और कल्लर के लिए भी सीनियर सेकेंडरी स्कूल की स्वीकृ-ती प्रदान कर दी है। विधानसभा के विकास को गति प्रदान करने के लिए भराड़ी सब तहसील को तहसील का दर्जा और भगेड और कपाहड़ा के लिए जल शक्ति विभाग के सेक्शन की स्वीकृति, पपलाह और तयून-खास के लिए वेटरनरी डिस्पेंसरी की स्वीकृति दे दी है।

उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा हर घर को नल से शुद्ध जल उपलब्ध करवाया जा रहा है और मुफ्त कनेक्शन के साथ पाईपें भी उपलब्ध करवाई जा रही हैं। हिमाचल गठन के दौरान 1948 से लेकर 2017 तक 7 लाख नल लगे थे, जबकि प्रदेश सरकार द्धारा इतिहास रचते हुए इन 5 सालों में कोरोना महामारी के बावजूद भी साढे 8 लाख नल लगाए गए हैं। उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश देश का पहला राज्य है जो धुआं मुक्त हुआ है जिसमें मुख्यमंत्री गृहिणी सुविधा योजना के तहत मुफ्त निशुल्क गैस कनेक्शन के अतिरिक्त दो मुक्त रिफिल प्रदान करने का प्रावधान है। इस योजना के तहत 3 लाख 48 हजार गैस कनेक्शन प्रदेश में वितरित किए गये हैं।

इस अवसर पर बीडीसी के चेयरमैन रमेश ठाकुर, मंडल के वरिष्ठ उपाध्यक्ष हेमराज शर्मा, पूर्व प्रधान एवं वरिष्ठ कार्यकारी सदस्य शीतल भारद्वाज, प्रधान ग्राम पंचायत हटवाड, राजेंद्र सिंह, पंतेहडा के प्रधान नीरज कुमार, लैहडी सरेल के प्रधान बीना देवी और उप प्रधान राकेश शर्मा, बीडीसी सदस्य पूनम शर्मा, पंचायती राज प्रकोष्ठ के संयोजक ब्रह्म दास गौतम, सेवानिवृत डीएसपी डॉ रविन्द्र कुमार, आरएम एचआरटीसी जोगिंदर सिंह चौधरी, मुख्याध्यापक पंतेहडा सतीश शर्मा, ऐ.डी.शर्मा सहित अनेक गणमान्य सदस्यों के साथ विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।