नगर एवं ग्राम नियोजन नियमों को सख्ती से लागू करने के निर्देश: तोरूल एस रवीश

हिम न्यूज़, कुल्लू । जिला स्तरीय समन्वय समिति (नगर एवं ग्राम नियोजन विभाग) की बैठक वीरवार को उपायुक्त तोरूल एस रवीश की अध्यक्षता में संपन्न हुई ।  उन्होंने नगर एवं ग्राम नियोजन नियमों को सख्ती से लागू करने के निर्देश दिए।

उन्होंने कहा कि नगर एवं ग्राम नियोजन विभाग के अंतर्गत बजौरा से मनाली के मध्य में जितना भी क्षेत्र पड़ता है उसमें गैरकानूनी निर्माण कार्य पर नजर रखें ताकि समय रहते ही अनियोजित तथा अवैध निर्माण कार्य को रोका जा सके। उन्होंने कहा कि इस क्षेत्र में नदी तट के साथ हो रहे निर्माण कार्य पर रोक लगाने की आवश्यकता है। उन्होंने सभी उपमंडल अधिकारियों को इसमें सख्ती बरतने के निर्देश दिए ताकि आपदा के समय ऐसे स्थान पर होने वाली जान -माल की क्षति होने से पूर्व में ऐसे निर्माण कार्य को रोक कर बचा जा सकता है। उपायुक्त ने सभी उपमंडल अधिकारियों तथा अन्य संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए कि जहां पर अवैध निर्माण कार्य चल रहा है ऐसी साइट्स की जॉइंट इंस्पेक्शन करके आगामी आवश्यक कदम उठाए ।

 

उपायुक्त ने पंचायत क्षेत्र में लगते उन सभी पंचायत के लोगों को जो टीसीपी के अंतर्गत आती हैं , उनके लिए जन जागरूकता के लिए पीओ डीआरडीए तथा बीडीओ के माध्यम से लोगों को नियमों के बारे में जानकारी देने के बारे में भी निर्देश दिए। उपायुक्त ने फोरलेन के आसपास भी नियमों की अवहेलना करके निर्माण करने वालों पर नजर रखने तथा रोकने के निर्देश दिए।

उपायुक्त ने जल शक्ति विभाग तथा विद्युत बोर्ड के अधिकारियों को ऐसे अवैध भवनों के बिजली पानी का कनेक्शन काटने के लिए कार्यवाही अमल में लाने के निर्देश दिए। उन्होंने के सेक्शन 16 के अंतर्गत गैर कानूनी प्लोटिंग तथा प्लॉट के ऐसे क्रय विक्रय पर नियंत्रण रखने की बात की गई जिसमें भविष्य में कॉलोनी बनने की संभावनाएं दिखाई देती हों । उपायुक्त ने सभी एसडीएम को ऐसे स्थान पर जाकर दौरा करके नियमों की अहवेलना करने वालों पर कार्यवाही करने के निर्देश दिए। उपायुक्त ने सभी राजस्व अधिकारियों को यह भी निर्देश दिए कि वे अपने विभाग के संबंधित पटवारियों को भी बैठक करके इन नियमों को लागू करने के बारे में तैयार करें। उपायुक्त ने इस संबंध में सभी एसडीएम को मासिक बैठक करने के भी निर्देश दिए।

विभाग द्वारा जानकारी दी गई कि विभाग द्वारा नियमों की अवहेलना करने वाले ऐसे 2000 से अधिक की संख्या में लोगों को नोटिस जारी किए जा चुके हैं तथा उन्हें आवश्यक दस्तावेजों को प्रस्तुत करने के लिए कहा गया है। बैठक की कार्यवाही का संचालन जिला योजनाकार के रसिक शर्मा ने किया बैठक में एसडीएम कुल्लू विकास शुक्ला सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे ।