Breaking
गोंदपुर बुल्ला और भडियारां में मतदान प्रतिशतता बढ़ाने को लेकर ग्रामीण किए जागरूक         उपायुक्त का 'नशा मुक्त ऊना' बनाने के लिए सभी के समन्वित प्रयासों पर बल         सुखराम चौधरी का संजय अवस्थी पर पलटवार         मेमोरियल खेल कूद प्रतियोगिता का हुआ आयोजन         आवश्यक सेवाओं में तैनात व्यक्तियों को प्राप्त होगी डाक मतपत्र सुविधा: मुख्य निर्वाचन अधिकारी         उपायुक्त कुल्लू तोरुल एस रवीश ने आज भुंतर मणिकरण सड़क का निरीक्षण किया         वर्तमान कांग्रेस सरकार के कार्यकाल में सभी वर्ग दुखी : कश्यप         विद्युत आपूर्ति बाधित         कांग्रेस पार्टी 50 वर्षों के शासन में भी नहीं कर पाई : बिंदल          आपदा में कहां गुम थे भाजपा नेता : कांग्रेस           भाजपा नेता यह भूल गए उनके कार्यकाल में प्रदेश में अव्यवस्था का आलम रहा         लोकसभा चुनाव को लेकर मतदान कर्मियों की पहली रेंडमाइजेशन का आयोजन         लोकसभा का चुनाव राष्ट्रवादी शक्तियों और परिवारवादी शक्तियों के बीच : बिंदल         एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालय होली में रिक्त सीटों के लिए 5 मई को होगी प्रवेश परीक्षा         एग्जिट पोल के प्रकाशन एवं प्रसारण पर एक जून तक प्रतिबंध: अमरजीत सिंह         एसडीएम अर्की यादविन्द्र पाल की अध्यक्षता में स्वीप टीम अर्की ने लगाया मतदाता जागरूकता शिविर         मतदाता सूची में नाम ढूंढना और नाम दर्ज करवाना हुआ आसान : डीसी         तकनीकी विवि ने बढ़ाई एचपीसीईटी के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की तिथि         कांग्रेस पार्टी विकास, पर्यटन, गरीब, महिला, युवा, किसान, बागवान विरोधी : बिंदल         प्रदेश की महिलाओं को हर हाल में दी जाएगी 1500 रुपए पेंशन : नरेश चौहान  

अमित शाह ने किया पुद्दुचेरी में वर्चुअल माध्यम से लोकार्पण और शिलान्यास

पुद्दुचेरी समाज के विभिन्न क्षेत्रों में महत्वपूर्ण योगदान देने वाले महान संतों,विद्वानों,कवियों और क्रांतिकारियों की पवित्र भूमि है. यह तमिल महाकवि सुब्रमण्यम भारती और देश के अतुलनीय क्रांतिकारी व महान दार्शनिक श्री अरविंद की कर्मभूमि रही है. प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने विधानसभा चुनाव के दौरान पुद्दुचेरी को बेस्ट बनाने का वायदा किया था और मैं आप लोगों को भरोसा दिलाता हूँ कि अगले चुनाव से पहले हम निश्चित रूप से पुद्दुचेरी को बेस्ट बनाकर आपके सामने आएँगे

केन्द्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री  अमित शाह ने आज पुद्दुचेरी में विभिन्न विकास परियोजनाओं का वर्चुअल माध्यम से लोकार्पण और शिलान्यास किया।

अमित शाह ने कहा कि पुद्दुचेरी समाज के विभिन्न क्षेत्रों में महत्वपूर्ण योगदान देने वाले महान संतों,विद्वानों,कवियों और क्रांतिकारियों की पवित्र भूमि है। यह तमिल महाकवि सुब्रमण्यम भारती और देश के अतुलनीय क्रांतिकारी व महान दार्शनिक अरविंद की कर्मभूमि रही है।

अमित शाह ने कहा कि प्रधानमंत्री  नरेन्द्र मोदी जी ने विधानसभा चुनाव के दौरान पुद्दुचेरी को बेस्ट बनाने का वायदा किया था और मैं आप लोगों को भरोसा दिलाता हूँ कि अगले चुनाव से पहले हम निश्चित रूप से पुद्दुचेरी को बेस्ट बनाकर आपके सामने आएँगे।

शाह ने कहा कि पुद्दुचेरी में हैरिटेज टूरिज़्म को आकर्षित करने के लिए एक फ्रेंको-तमिल विलेज बनाया जाएगा। एग्जीबिशन फैसिलिटी (Exhibition Facilities)के लिए तीन पुराने वेयरहाउस में स्वदेश दर्शन योजना के तहत आज काम शुरू हो गया है और 31 करोड़ रुपये के खर्चे से बस अड्डे का पुनर्निर्माण तथा 16 करोड़ रुपये  की लागत से  नए इंटर स्टेट बस टर्मिनल का कार्य हो रहा है।  साथ ही 150 करोड़ रुपये से अधिक के खर्चे से ग्रैंड कैनाल का सौंदर्यकरण किया जा रहा है। गृह मंत्री ने कहा कि मुझे विश्वास है कि 16 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाला बॉटेनिकल गार्डन पुद्दुचेरी का आकर्षण केंद्र बनेगा।

उन्होने कहा कि सरकार का  शहरी वन क्षेत्र में लगभग 6 करोड रुपए के खर्च से ईकोटूरिज्म विकसित करने का भी लक्ष्य है। पुद्दुचेरी विश्वविद्यालय में 50 करोड़ रुपये की लागत से फिजिक्स, केमिस्ट्री,आईटी और फूड प्रोसेसिंग की अलग-अलग बिल्डिंग बनाई जाएंगी।

केंद्रीय गृह मंत्री ने कहा कि भारत सरकार ने पुद्दुचेरी को एक आइडियल  यूटी बनाने के लिए पहले से ही ढेर सारा काम किया है। पुद्दुचेरी में सिंगल यूज प्लास्टिक पूरी तरह बैन किया गया है।

उन्होने कहा कि भारत सरकार की 90 से ज्यादा योजनाओं को डीबीटी के तहत कवर किया गया है और मोदी सरकार ने अब तक छह लाख से अधिक लाभार्थियों को 500 करोड से ज्यादा रुपये बिना किसी बिचौलिये के सीधे उनके बैंक अकाउंट में ट्रांसफर करने का काम किया है। पुद्दुचेरी को ओडीएफ घोषित कर दिया गया है और हर घर में टॉयलेट बनाने का काम पूरा हो गया है। पुद्दुचेरी को केरोसिन मुक्त बनाने का लक्ष्य भी प्राप्त कर लिया गया है और प्रत्येक घर में गैस सिलेंडर पहुंचाने का काम समाप्त कर लिया गया है।

अमित शाह ने कहा कि पुद्दुचेरी जैसे छोटे राज्य में 26 मेगावाट की सोलर एनर्जी कैपेसिटी विकसित की गई है और शत-प्रतिशत घरों का इलेक्ट्रिफिकेशन कर दिया गया है। साथ ही हर गांव को सड़क से जोड़कर 100 फीसदी कनेक्टिविटी प्राप्त कर ली गई है।

शाह ने कहा कि कोरोना के कठिन समय में शत-प्रतिशत लोगों को वैक्सीन की दोनों ड़ोज देकर पुद्दुचेरी के लोगों को कोरोना से बचाने का काम किया गया। जल जीवन मिशन के तहत 100 प्रतिशत घरों में नल से जल पहुंचाने का काम पूरा कर दिया गया है। हर गरीब  तक  प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना का कार्ड पहुंचाने का काम भी समाप्त कर दिया गया है।

शाह  ने कहा किपहले की सरकारों में यहां सिर्फ और सिर्फ भ्रष्टाचार का बोलबाला था,मोदी जी के नेतृत्व वाली NDA की सरकार में आज पुद्दुचेरी विकास और सुशासन के लिए जाना जाता है। प्रधानमंत्री  नरेंद्र मोदी जी के मार्गदर्शन और  एन रंगास्वामी और  ए. नमशिवायम के नेतृत्व में पुद्दुचेरी में विकास का यह सिलसिला जारी रहेगा।