Breaking
पदमश्री विद्यानंद सरैक होंगे सिरमौर के जिला आईकन         अतिरिक्त व्यय पर्यवेक्षकों के लिए कार्यशाला आयोजित         राष्ट्रीय विज्ञान दिवस पर विजेताओं को कुलपति डाक्टर डी.के.वत्स ने किया पुरस्कृत         विद्यार्थियों ने बनाए चंद्रयान व सौर मंडल के मॉडल         परोल स्कूल में ‘स्वीप’ के तहत आयोजित किया गया जागरुकता कार्यक्रम         बालासुंदरी चैत्र नवरात्र मेला 9 अप्रैल से 23 अप्रैल 2024 तक अयोजित होगा-एल.आर.वर्मा         मतदान फीसद बढ़ाने के लिए योजना पूर्वक करें प्रयास : अपूर्व देवगन         कांगड़ा जिला में मतदाता जारूकता अभियान पर करेंगे विशेष फोक्स: डीसी         मेधा प्रोत्साहन योजना के अभ्यर्थियों की अस्थाई सूची जारी         राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला खल्याणी में जागरूकता शिविर का हुआ आयोजन         कुल्लू में विद्यालय मृदा स्वास्थय कार्यक्रम पर जागरूकता शिविर का आयोजन         हिमतरु प्रकाशन समिति तथा भाषा एवं संस्कृति विभाग के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित         निर्वाचन के दृष्टिगत गठित टीमों के लिए प्रशिक्षण कार्यशाला आयोजित         नवोदय विद्यालय में बताया मिट्टी के परीक्षण का महत्व         निर्वाचन प्रक्रिया के सुचारू निर्वहन में नोडल अधिकारियों की अहम भूमिका: डीसी         9 अप्रैल को आयोजित होंगी लोक अदालतें         31 मार्च 2024 तक निर्धारित लक्ष्य पूरा करें सभी विभाग-सुमित खिमटा         जीत से बड़ा मनोबल, इतिहास बदला : बिंदल         प्लांट एवं मशीनरी में 721.78 करोड़ रुपये का निवेश         राज्यपाल ने किया मातृवन्दना पत्रिका के विशेषांक का विमोचन

लेडी हार्डिंग मेडिकल कॉलेज में नए ओपीडी/आईपीडी ब्लॉक का उद्घाटन

केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री, डॉ. मनसुख मंडाविया ने  एलएचएमसी और सम्‍बद्ध अस्पताल में अत्‍याधुनिक मल्‍टी-स्‍पेशियलिटी आउट-पेशेंट और इन-पेशेंट  ब्लॉक का उद्घाटन किया।

इस नए आईपीडी ब्लॉक से लेडी हार्डिंग मेडिकल कॉलेज की बेड संख्‍या 877 से बढ़कर 1000 बेड से अधिक हो जाएगी। आईपीडी ब्लॉक में एक अतिरिक्त अत्‍याधुनिक सीटी स्कैनर भी लगा है।

नया मल्टी-स्पेशियलिटी ओपीडी ब्लॉक सभी चिकित्सा और शल्य चिकित्सा सुविधाओं, आयुर्वेद, योग, प्राकृतिक चिकित्सा और होम्योपैथी सहित समग्र स्वास्थ्य देखभाल के लिए अतिरिक्त सुविधाओं से युक्‍त हैं।

इस अवसर पर डॉ. मनसुख मंडाविया ने कहा कि आज देश “टोकन” से समग्र पहुंच की ओर बढ़ रहा है। उन्होंने कहा कि आज प्रधानमंत्री  नरेन्‍द्र मोदी जी के नेतृत्व में केंद्र सरकार का लक्ष्य निवारक स्वास्थ्य देखभाल और आधुनिक चिकित्सा सुविधाओं के बीच तालमेल के साथ स्वास्थ्य क्षेत्र में समग्रता से काम करना है।

उन्होंने यह भी कहा कि केंद्र सरकार द्वारा बनाए गए किसी भी कार्यक्रम को लागू करने में राज्‍य बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। गुजरात के केवड़िया में पिछले दिनों आयोजित 3 दिवसीय स्वास्थ्य चिंतन शिविर के दौरान सभी राज्यों के स्वास्थ्य मंत्रियों ने अपनी सर्वोत्तम प्रथाओं को साझा किया और इस बारे में बहुत लाभदायक चर्चा भी की गई कि इन प्रथाओं को किस प्रकार सार्वभौमिक बना सकते हैं।

मंडाविया ने कहा कि भारत सरकार द्वारा बनाई गई किसी भी कार्य योजना, कार्यक्रम या योजना को लागू करने के लिए जनभागीदारी बहुत महत्वपूर्ण है। स्वास्थ्य को सुलभ किफायती और रोगी के अनुकूल बनाना बहुत महत्वपूर्ण है। हमारे प्रयास राष्ट्र की उन्नति की दिशा में होने चाहिए और राष्ट्र ही हमेशा सर्वोपरि होना चाहिए।

केंद्रीय राज्य मंत्री डॉ. भारती प्रवीण पवार ने देश की राजधानी के सबसे पुराने मेडिकल कॉलेज में उपस्थित होने पर प्रसन्नता जाहिर करते हुए कहा कि इस मेडिकल कॉलेज का एक सदी से भी अधिक पुराना इतिहास है। इस संस्थान ने समय के साथ-साथ आगे बढ़ने के लिए लंबा रास्‍ता तय किया है।

इस उद्घाटन कार्यक्रम में स्वास्थ्य सेवा महानिदेशक डॉ. अतुल गोयल, लेडी हार्डिंग मेडिकल कॉलेज के निदेशक डॉ. राम चंद्र, संकाय सदस्य, कर्मचारी और संस्थान के छात्र भी उपस्थित थे।