Breaking
पदमश्री विद्यानंद सरैक होंगे सिरमौर के जिला आईकन         अतिरिक्त व्यय पर्यवेक्षकों के लिए कार्यशाला आयोजित         राष्ट्रीय विज्ञान दिवस पर विजेताओं को कुलपति डाक्टर डी.के.वत्स ने किया पुरस्कृत         विद्यार्थियों ने बनाए चंद्रयान व सौर मंडल के मॉडल         परोल स्कूल में ‘स्वीप’ के तहत आयोजित किया गया जागरुकता कार्यक्रम         बालासुंदरी चैत्र नवरात्र मेला 9 अप्रैल से 23 अप्रैल 2024 तक अयोजित होगा-एल.आर.वर्मा         मतदान फीसद बढ़ाने के लिए योजना पूर्वक करें प्रयास : अपूर्व देवगन         कांगड़ा जिला में मतदाता जारूकता अभियान पर करेंगे विशेष फोक्स: डीसी         मेधा प्रोत्साहन योजना के अभ्यर्थियों की अस्थाई सूची जारी         राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला खल्याणी में जागरूकता शिविर का हुआ आयोजन         कुल्लू में विद्यालय मृदा स्वास्थय कार्यक्रम पर जागरूकता शिविर का आयोजन         हिमतरु प्रकाशन समिति तथा भाषा एवं संस्कृति विभाग के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित         निर्वाचन के दृष्टिगत गठित टीमों के लिए प्रशिक्षण कार्यशाला आयोजित         नवोदय विद्यालय में बताया मिट्टी के परीक्षण का महत्व         निर्वाचन प्रक्रिया के सुचारू निर्वहन में नोडल अधिकारियों की अहम भूमिका: डीसी         9 अप्रैल को आयोजित होंगी लोक अदालतें         31 मार्च 2024 तक निर्धारित लक्ष्य पूरा करें सभी विभाग-सुमित खिमटा         जीत से बड़ा मनोबल, इतिहास बदला : बिंदल         प्लांट एवं मशीनरी में 721.78 करोड़ रुपये का निवेश         राज्यपाल ने किया मातृवन्दना पत्रिका के विशेषांक का विमोचन

अमित शाह ने किया पुद्दुचेरी में वर्चुअल माध्यम से लोकार्पण और शिलान्यास

पुद्दुचेरी समाज के विभिन्न क्षेत्रों में महत्वपूर्ण योगदान देने वाले महान संतों,विद्वानों,कवियों और क्रांतिकारियों की पवित्र भूमि है. यह तमिल महाकवि सुब्रमण्यम भारती और देश के अतुलनीय क्रांतिकारी व महान दार्शनिक श्री अरविंद की कर्मभूमि रही है. प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने विधानसभा चुनाव के दौरान पुद्दुचेरी को बेस्ट बनाने का वायदा किया था और मैं आप लोगों को भरोसा दिलाता हूँ कि अगले चुनाव से पहले हम निश्चित रूप से पुद्दुचेरी को बेस्ट बनाकर आपके सामने आएँगे

केन्द्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री  अमित शाह ने आज पुद्दुचेरी में विभिन्न विकास परियोजनाओं का वर्चुअल माध्यम से लोकार्पण और शिलान्यास किया।

अमित शाह ने कहा कि पुद्दुचेरी समाज के विभिन्न क्षेत्रों में महत्वपूर्ण योगदान देने वाले महान संतों,विद्वानों,कवियों और क्रांतिकारियों की पवित्र भूमि है। यह तमिल महाकवि सुब्रमण्यम भारती और देश के अतुलनीय क्रांतिकारी व महान दार्शनिक अरविंद की कर्मभूमि रही है।

अमित शाह ने कहा कि प्रधानमंत्री  नरेन्द्र मोदी जी ने विधानसभा चुनाव के दौरान पुद्दुचेरी को बेस्ट बनाने का वायदा किया था और मैं आप लोगों को भरोसा दिलाता हूँ कि अगले चुनाव से पहले हम निश्चित रूप से पुद्दुचेरी को बेस्ट बनाकर आपके सामने आएँगे।

शाह ने कहा कि पुद्दुचेरी में हैरिटेज टूरिज़्म को आकर्षित करने के लिए एक फ्रेंको-तमिल विलेज बनाया जाएगा। एग्जीबिशन फैसिलिटी (Exhibition Facilities)के लिए तीन पुराने वेयरहाउस में स्वदेश दर्शन योजना के तहत आज काम शुरू हो गया है और 31 करोड़ रुपये के खर्चे से बस अड्डे का पुनर्निर्माण तथा 16 करोड़ रुपये  की लागत से  नए इंटर स्टेट बस टर्मिनल का कार्य हो रहा है।  साथ ही 150 करोड़ रुपये से अधिक के खर्चे से ग्रैंड कैनाल का सौंदर्यकरण किया जा रहा है। गृह मंत्री ने कहा कि मुझे विश्वास है कि 16 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाला बॉटेनिकल गार्डन पुद्दुचेरी का आकर्षण केंद्र बनेगा।

उन्होने कहा कि सरकार का  शहरी वन क्षेत्र में लगभग 6 करोड रुपए के खर्च से ईकोटूरिज्म विकसित करने का भी लक्ष्य है। पुद्दुचेरी विश्वविद्यालय में 50 करोड़ रुपये की लागत से फिजिक्स, केमिस्ट्री,आईटी और फूड प्रोसेसिंग की अलग-अलग बिल्डिंग बनाई जाएंगी।

केंद्रीय गृह मंत्री ने कहा कि भारत सरकार ने पुद्दुचेरी को एक आइडियल  यूटी बनाने के लिए पहले से ही ढेर सारा काम किया है। पुद्दुचेरी में सिंगल यूज प्लास्टिक पूरी तरह बैन किया गया है।

उन्होने कहा कि भारत सरकार की 90 से ज्यादा योजनाओं को डीबीटी के तहत कवर किया गया है और मोदी सरकार ने अब तक छह लाख से अधिक लाभार्थियों को 500 करोड से ज्यादा रुपये बिना किसी बिचौलिये के सीधे उनके बैंक अकाउंट में ट्रांसफर करने का काम किया है। पुद्दुचेरी को ओडीएफ घोषित कर दिया गया है और हर घर में टॉयलेट बनाने का काम पूरा हो गया है। पुद्दुचेरी को केरोसिन मुक्त बनाने का लक्ष्य भी प्राप्त कर लिया गया है और प्रत्येक घर में गैस सिलेंडर पहुंचाने का काम समाप्त कर लिया गया है।

अमित शाह ने कहा कि पुद्दुचेरी जैसे छोटे राज्य में 26 मेगावाट की सोलर एनर्जी कैपेसिटी विकसित की गई है और शत-प्रतिशत घरों का इलेक्ट्रिफिकेशन कर दिया गया है। साथ ही हर गांव को सड़क से जोड़कर 100 फीसदी कनेक्टिविटी प्राप्त कर ली गई है।

शाह ने कहा कि कोरोना के कठिन समय में शत-प्रतिशत लोगों को वैक्सीन की दोनों ड़ोज देकर पुद्दुचेरी के लोगों को कोरोना से बचाने का काम किया गया। जल जीवन मिशन के तहत 100 प्रतिशत घरों में नल से जल पहुंचाने का काम पूरा कर दिया गया है। हर गरीब  तक  प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना का कार्ड पहुंचाने का काम भी समाप्त कर दिया गया है।

शाह  ने कहा किपहले की सरकारों में यहां सिर्फ और सिर्फ भ्रष्टाचार का बोलबाला था,मोदी जी के नेतृत्व वाली NDA की सरकार में आज पुद्दुचेरी विकास और सुशासन के लिए जाना जाता है। प्रधानमंत्री  नरेंद्र मोदी जी के मार्गदर्शन और  एन रंगास्वामी और  ए. नमशिवायम के नेतृत्व में पुद्दुचेरी में विकास का यह सिलसिला जारी रहेगा।